Health News / स्वास्थ्य समाचार

पुष्य नक्षत्र पर हुआ स्वर्णप्राशन शिविर का आयोजन: डॉ. डी.डी. सिंह

आजमगढ़ : चाइल्ड केयर क्लिनिक सिधारी आज़मगढ़ में शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. डी.डी. सिंह की देख-रेख में इस पुष्य नक्षत्र में भी आज स्वर्णप्राशन की 8 से 10 बूँदें प्रत्येक बच्चे को पिलायी गई । 
ज्ञातव्य हो कि कोरोना काल से पूर्व भी प्रत्येक पुष्य नक्षत्र में चाइल्ड केयर क्लिनिक सिधारी आज़मगढ़ पर स्वर्णप्राशन कैम्प का आयोजन किया जा रहा था।
आज आये हुए सभी बच्चों को स्वर्णप्राशन की बूँदें पिलायी गई। स्वर्णप्राशन की बूँदें पिलाने के लिए अभिभावक अपने बच्चों के स्वास्थ्य संरक्षण एवं संवर्धन की इस आयुर्वेदिक इम्युनाइजेशन प्रक्रिया में उत्सुकता से पंजीकरण कराते देखे गये।
इस अवसर पर शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. डी.डी. सिंह ने बताया कि स्वर्णप्राशन के नियमित सेवन से बच्चों में बल, बुद्धि, स्मरण शक्ति, आयु, तेज और ओज की वृद्धि होती है तथा पाचन क्रिया संतुलित रहती है। इस अमृत तुल्य ड्रॉप से बच्चों में इतनी ज्यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है कि बच्चों को जल्दी बीमारी नहीं होती और न्यूमोनिया, स्वाइन फ्लु, इन्सेफेलाइटिस, डेंगू जैसी अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है। साथ ही छः माह तक किसी बच्चे को नियमित सेवन कराने से बच्चा श्रुतधर हो जाता है। अर्थात वह जो भी सुनेगा उसे याद हो जाएगा। अतः अपने बच्चों की सम्पूर्ण सुरक्षा और शारीरिक, मानसिक सर्वांगीण विकास के लिए स्वर्णप्राशन अवश्य कराना चाहिए।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh