Health News / स्वास्थ्य समाचार

इस बीमारी से जा सकती है,आंखों की रोशनी, इन तरीकों से रखें खास ख्याल...

हेल्थ टिप्स - डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह समय समय पर अपना ब्लड शुगर लेवल का चेकअप करवाएं। इसके अलावा अपने शुगर लेवल का ध्यान भी रखें। जहां एक तरफ डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल बढ़ने पर कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती है। इनमें कम दिखाई देना, हृदय संबंधित बीमारियां शामिल है।
बता दे कि डायबिटीज की समस्या होने पर व्यक्ति की आंखों पर काफी बुरा असर पड़ता है।कई बार ब्लड शुगर लेवल पर ध्यान ना देने से यह इतना बढ़ जाता है कि व्यक्ति को अंधेपन का भी शिकार होना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है तो सबसे ज्यादा ध्यान आंखों का रखना चाहिए।
ब्लड शुगर लेवल को रखे कंट्रोल
वहीं जवाब अगर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखेंगे तो आपकी आंखों के लेंस की शेप में बदलाव आने लगता है। जिसके कारण आपको धुंधला नजर आने लगता है। हालांकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।
शरीर की अन्य समस्याओं पर भी दे ध्यान
इसी के साथ हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल यह ऐसी दो चीजें हैं जिनसे आपकी आंखें कमजोर पड़ सकती हैं। ऐसे में यह बीमारी ना हो इसलिए बेहद जरूरी हो जाता है कि आप ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल पर ध्यान दें। इन दोनों चीजों को नियंत्रण में रखने से शरीर की अन्य समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh