Politics News / राजनीतिक समाचार

कैबिनेट मीटिंग के बाद CM योगी ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा,नई सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में बीजेपी की ऐतिहासिक वापसी के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी कैबिनेट मंत्रियों को अपने आवास पर बुलाया. 2022 विधानसभा चुनाव जीतने के बाद यह पहली बैठक हुई. जानकारी के मुताबिक बैठक में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक, मंत्री लालजी टंडन और मंत्री अनिल राजभर पहुंचे. माना जा रहा है कि बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं. 

वहीं बैठक के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ राजभवन पहुंचे जहां उन्होंने महात्मा गांधी की मूर्ति पर फूल अर्पण करने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को अपना त्यागपत्र सौंपा.  जिसके साथ ही अगली सरकार बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है. इस बार बीजेपी सरकार की सत्ता में वापसी के कई मायने निकाले जा रहे हैं. कई मिथक टूटे तो कई मुद्दे गायब नजर आए. जिस लखीमपुर खीरी जिले में तिकुनिया हिंसा हुई थी, वहां पर बीजेपी ने क्लीन स्वीप मारते हुए सभी 8 सीटों पर जीत दर्ज की है.
 
23 जिलों में बीजेपी ने किया क्लीन स्वीप
बीजेपी ने 23 जिलों में क्लीन स्वीप मारा है. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर मंडल के कई जिले तो हैं ही, साथ ही बुंदेलखंड और अवध के कई जिलें भी शामिल हैं. बीजेपी 23 जिलों की 121 सीटों पर जीती है. वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) ने पांच जिलों में क्लीन स्वीप मारा है. इसमें सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव का संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ शामिल है.
273 सीट के साथ बीजेपी ने रचा इतिहास
यूपी में बीजेपी ने 255 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि उसके गठबंधन सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) को 12 और निषाद पार्टी को छह सीटें मिली हैं. बीजेपी गठबंधन के खाते में 273 सीट गई. इसके साथ ही बीजेपी ने इतिहास रचते हुए एक लंबे अरसे के बाद बहुमत के साथ यूपी की सत्ता में वापसी की है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh