Latest News / ताज़ातरीन खबरें

DRDO की कड़ी मेहनत से बने COVID अस्पताल का संचालन शुरू, 250 बेड के ICU पर होंगे आर्मी के डॉक्टर्स, बोले डीएम वाराणसी....

DRDO की कड़ी मेहनत से बने COVID अस्पताल का संचालन शुरू, 250 बेड के ICU पर होंगे आर्मी के डॉक्टर्स, बोले डीएम वाराणसी

वाराणसी : प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस में डीआरडीओ की कड़ी मेहनत से बीएचयू मैदान में बने अस्थाई कोविड अस्पताल का संचालन सोमवार से शुरू हो गया। अब इसमें मरीजों को भर्ती करने का काम शुरू कर जाएगा। अस्पताल के प्रभारी मेजर जनरल एसके सिंह के मुताबिक, पहले 250 बेड आईसीयू के हैं उनका संचालन शुरू करेंगे। 250 बेड के आईसीयू पर आर्मी के डॉक्टर्स होंगे। अन्य 500 बेड का अस्पताल जब चालू होगा उसमे पूरी तरह से बीएचयू का ही नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ रहेगा। उन्होंने कहा कि जब यह अस्पताल फूल कैपसिटी पर काम करने लगेगा तो यहां 50-50 प्रतिशत मेडिकल स्टाफ बीएचयू और मिलेट्री का रहेगा।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि डिफेन्स रिसर्च एवं डेवलेपमेंट ऑर्गनाइज़ेशन (डीआरडीओ) सिविल एडमिनिस्ट्रेशन और इंडियां आर्मी के कोलेब्रेशन और सहयोग से 16 दिन में तैयार हुए पद्मविभूषण पंडित राजन मिश्र कोविड हॉस्पिटल का संचालन शुरू हो गया। बताया कि डीआरडीओ के अधिकारियों द्वारा बहुत ही बेहतरीन दिन रात मेहनत करके वाराणसी का कोविड अस्पताल तैयार किया है और अब वो घड़ी आ गयी है, जब इसमें पेशेंट्स का एडमिशन शुरू होगा। 24 घंटे में एक भी मिनट अधिकारियों ने चैन की सांस नहीं ली होगी। इसी के साथ आर्मी ने बहुत जल्दी मोबलाइजेशन करते हुए आर्मी मेडिकल कोर और मेजर जनरल की यहां नियुक्ति कर दी है।
डीएम ने बताया, आर्मी ने डिसाइड किया है कि 250 बेड जो क्रिटिकल केयर के हैं उन्हें पहले शुरू किया जाएगा, क्योंकि उन्ही बेडों की हमारे यहां कमी हैं। दोपहर बाद से सभी का रेफरल करवा के यहां एडमिट किया जाएगा इसके अलावा निजी चिकित्सालय और बाहर से आने वाले लोगों को क्रिटिकल केयर यूनिट में एडमिट किया जाएगा।
डीएम ने कहा, दो से तीन दिन में हम 50 ऑक्सीजन वाले बेडो को भी शुरू कर देंगे। जिसमे कोविड और वो मरीज़ जिन्हे ऑक्सीजन की ज़रुरत है और गंभीर से जूझ रहे हैं उन्हें एडमिट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल के लिए दवाइयां, मास्क और सेनेटाइजर, पिपीकिट आदि की वयवस्था कर ली गयी है।
परिजनों से मरीज की डॉक्टर करवाएंगे बात
डीएम ने बताया कि मरीज़ के तीमारदारों के लिए पद्मविभूषण पंडित राजन मिश्रा कोविड हॉस्पिटल में शेड लगवाया गया है। अंदर डॉक्टर्स के पास पांच मोबाइल सीयूजी नंबर के साथ दिए गए हैं। डॉक्टर्स सुबह-शाम एक-एक घंटे सीयूजी नंबर के माध्यम से मरीज़ और उनके परिजनों से बात करवाएंगे। इसके अलावा जब-जब यहाँ डॉक्टर्स की ब्रीफिंग होगी मरीज़ के अटेंडेंट यहाँ पर रहेंगे। इसके अलावा सेवा भारती के सहयोग से रहने की व्यवस्था भी की गयी है साथ ही भोजन की भी व्यवस्था निशुल्क कराई जायेगी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh