Sports News / स्पोर्ट्स की खबरें

U19 World Cup 2024: फाइनल में टूट गया रवि बिश्नोई का रिकॉर्ड, टीम इंडिया के लिए सौमी पांडे

Sports Update|अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है. दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में हुई इस हार के साथ ही टीम इंडिया का छठी बार चैंपियन बनने का सपना टूट गया. ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार यह खिताब जीता है. इस टूर्नामेंट में भारत के लिए कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. इनमें स्पिनर सौम्या पांडे भी शामिल हैं. उन्होंने सात मैचों में 18 विकेट लिए. फाइनल में सौम्या ने 10 ओवर में 41 रन देकर एक विकेट लिया.

सौम्या ने टूर्नामेंट में 18 विकेट लेकर बड़ा रिकॉर्ड बनाया. वह अंडर-19 वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए। उनसे पहले ये रिकॉर्ड रवि बिश्नोई के नाम था. बिश्नोई ने 2020 में 17 विकेट लिए. दुर्भाग्य से उनकी टीम भी फाइनल में हार गयी. 2020 में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ खिताबी मुकाबले में हार मिली थी. हालांकि, बाद में बिश्नोई ने सीनियर भारतीय टीम में जगह बना ली। अब सौम्या पांडे से भी सभी को यही उम्मीदें हैं.

अंडर-19 वर्ल्ड कप में सौम्या का प्रदर्शन
के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
ऑस्ट्रेलिया 1/41
दक्षिण अफ़्रीका 1/38
नेपाल 4/29
न्यूज़ीलैंड 4/19
अमेरिका 1/13
आयरलैंड 3/21
बांग्लादेश 4/24

राज लिम्बानी भी प्रभावित हुए
सौम्या की तरह तेज गेंदबाज राज लिम्बानी ने भी अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा. फाइनल में वह अपनी गति और सटीकता से चमके। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज लिंबानी ने 10 ओवर में 38 रन देकर तीन विकेट लिए. बेनोनी में बादल भरी सुबह में ऑस्ट्रेलिया के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद राज लिम्बानी ने भारत को शुरुआती सफलता दिलाई। उन्होंने एक खूबसूरत इनस्विंगर से सैम कोन्स्टास को बिना कोई रन बनाए बोल्ड कर दिया। जिसके बाद रयान हिक्स और चार्ली एंडरसन एलबीडब्ल्यू हुए। लिम्बानी ने छह मैचों में 3.64 की शानदार इकोनॉमी रेट से 11 विकेट लिए।

मैच में क्या हुआ?
मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उसने 50 ओवर में सात विकेट पर 253 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम 43.5 ओवर में 174 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरी बार फाइनल मैच खेला गया. इससे पहले टीम इंडिया ने 2012 और 2018 में दो फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था. अब कंगारू टीम ने उसे हरा दिया.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh