Latest News / ताज़ातरीन खबरें

पूर्वांचल के दस जिले में 26 हजार एचआईवी संक्रमित, 40 में टैटू बनवाना वजह , हर जिले के आंकड़े

आजमगढ़, मिर्जापुर और वाराणसी मंडल के दस
पूर्वांचल के दस जिलों में 26 हजार से ज्यादा एचआईवी संक्रमित हैं। 40 में टैटू बनवाना वजह है। वाराणसी में 26, आजमगढ़ में 12, सोनभद्र और मऊ में एक-एक लोग टैटू बनवाकर संक्रमित हो गए हैं।

आजमगढ़, मिर्जापुर और वाराणसी मंडल के दस जिलों में 26,890 एचआईवी संक्रमित हैं। इनमें 50 फीसदी की उम्र 20 से 45 वर्ष के बीच है। 40 लोग ऐसे मिले हैं, जो टैटू बनवाने के बाद संक्रमित हो गए।

डॉक्टरों के मुताबिक, टैटू बनाने वाले गलत सुई का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिस सुई से टैटू बनता है, उसके प्रति सुई की कीमत 1200 रुपये होती है। इसके बावजूद चौक-चौराहों पर 200 रुपये में टैटू बना दिया जा रहा है। इसका मतलब है कि सेहत के साथ सीधा खिलवाड़ किया जा रहा। एक सुई का बार-बार इस्तेमाल भी संक्रमण की बड़ी वजह है।

स्वास्थ्य विभाग हर जिले के सरकारी अस्पतालों में एआरटी सेंटर का संचालन करता है। यहां एचआईवी संक्रमितों का पंजीकरण होता है, फिर जरूरी जांच और इलाज की व्यवस्था की जाती है। दस जिले के एआरटी सेंटर की पड़ताल से पता चला कि संक्रमितों की संख्या बढ़ी है।
वाराणसी में ही 3000 एचआईवी संक्रमित पंजीकृत हैं। इनमें से 26 ऐसे हैं, जिन्होंने काउंसिलिंग के दौरान संक्रमण की वजह टैटू बताई है। सबने चौक-चौराहे से ही टैटू बनवाया था। इसी तरह टैटू बनवाने वाले आजमगढ़ के 12 लोग एचआईवी संक्रमण की चपेट में आ गए। 

एचआईवी संक्रमण के मामले में आजमगढ़ जिला पहले पायदान है। एआरटी सेंटर में सबसे ज्यादा संक्रमित पंजीकृत हैं। मऊ और सोनभद्र में एक-एक लोग संक्रमित मिले हैं। 
एचआईवी संक्रमण की जो वजह सामने आई है, उनमें एक टैटू बनवाना भी शामिल है। 20 से 40 वर्ष के युवा शौक में टैटू बनवाते हैं, लेकिन गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाती हैं। अब युवाओं को टैटू न बनवाने की सलाह दी जा रही है। उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है।-डॉ. पीयूष राय, जिला क्षय रोग अधिकारी

संक्रमित व्यक्ति की काउंसिलिंग की जाती है। सावधानी बरतने के उपाय भी बताए जाते हैं। टैटू बनवाने से बचने की सलाह भी दी जाती है। एक ही सुई से कई लोगों के टैटू बनाए जाते हैं। इससे संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। -डॉ. प्रीति अग्रवाल, सीनियर मेडिकल ऑफिसर, एआरटी सेंटर, जिला अस्पताल
जिला कुल संक्रमित टैटू से संक्रमण
वाराणसी 3200 -26
आजमगढ़ 7943 – 12
भदोही 846 – कोई नहीं
मऊ 2500-1
गाजीपुर 2126 -कोई नहीं
सोनभद्र 1025 – 1
बलिया 2790 – कोई नहीं
मिर्जापुर 2446- कोई नहीं
जौनपुर 3214- कोई नहीं
चंदौली 800- कोई नहीं


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh