Education world / शिक्षा जगत

CTET exam में ड्रेस कोर्ड लागू नहीं किया गया लेकिन... रिपोर्टिंग टाइमिंग के साथ सभी जरूरी है यह डिटेल्स

CTET Exam 2024: सीबीएसई सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2024 जनवरी सेशन की परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी को किया जाना है। परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गए हैं। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in. पर देखें जा सकते हैं। जो उम्मीदवार सीटेट परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले कुछ जरूरी बातों के बारे में जान लें, ताकि परीक्षा के दिन किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

• ड्रेस कोड लागू नहीं किया गया है लेकिन...

सीटीईटी 2024 के इंफोर्मेशन बुलेटिन में किसी खास ड्रेस कोड के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन यह बताया गया गया है कि उम्मीदवार किसी भी तरह की घड़ी, चश्मा और सोने और आर्टिफिशियल गहने पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं। इसी के साथ एग्जाम सेंटर में के अंदर हैंडबैग, बटूआ लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

•परीक्षा का समय और रिपोर्टिंग टाइम।।

CTET जनवरी की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को पेपर- ।। के लिए सुबह 7:30 बजे और पेपर- । के लिए दोपहर 12:00 बजे यानी परीक्षा शुरू होने से 120 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। पहली शिफ्ट पेपर || के लिए सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी शिफ्ट पेपर । के लिए दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

परीक्षा के दिन इन बातों का रखना है खास ध्यान

• उम्मीदवार को परीक्षा के दिन खुद से नीला/काला बॉलपॉइंट पेन लेकर आना होगा।अंदर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

- उम्मीदवार को परीक्षा समाप्त होने के बाद अटेंडेंस शीट में अपने सिग्नेचर करने होंगे, उसके बाद ही उन्हें परीक्षा सेंटर से बाहर आने की अनुमति दी जाएगी।

CTET परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं, यानी, पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 1से5 के शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने का इरादा रखते हैं। जो अभ्यर्थी या तो कक्षा 1 से 5 या 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर (पेपर। और पेपर II) में उपस्थित होना होगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh