Religion and Culture / धर्म और संस्कार

नौकरी में सफलता के लिए इन श्रेष्ठ दो ग्रह होते हैं जिम्मेदार, जाने कैसे करें करें इन्हें प्रश्न

अद्भुत और रोचक समाचार : हर कोई अपने करियर में तरक्की चाहता हैं। हर किसी को अपने जीवन में सफलता की दरकार होती है। कोई सरकारी नौकरी चाहता है तो कोई प्राइवेट नौकरी में ही प्रमोशन चाहता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौन से ग्रह जीवन में तरक्की के लिए जिम्मेदार होते हैं। और उन ग्रहों का अगर दोष है तो उन्हें कैसे शांत किया जा सकता है। 
ये दो ग्रह निभाते हैं अहम भूमिका
ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, शनि ग्रह और सूर्य ग्रह सरकारी नौकरी दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। शनि ग्रह कुंडली के दशम भाव का स्वामी होता है और ये व्यक्ति के नौकरी-पेशा के विषय में जानकारी देता है। वहीं सूर्य ग्रह सरकारी नौकरी के लिए जिम्मेदार होता है। इसके साथ ही सूर्य ग्रह सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में उच्च पद की नौकरी और लीडरशिप का कारक माना जाता है। इसका मतलब ये है कि जब कभी भी आपकी तरक्की होगी तो आपको जरूर उच्च पद की प्राप्ति होगी और यह बिना लीडरशिप क्वालिटी के संभव नहीं है। इसलिए सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए उसकी उपासना करनी चाहिए।
सूर्य ग्रह को मजबूत करने के करें ये उपाय
सूर्य देव को नियमित जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही रविवार का दिन सूर्यदेव का माना जाता है तो रविवार को आप सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रख सकते हैं। सूर्य देव प्रसन्न होंगे तो तरक्की के मार्ग खुलेंगे जिससे आपका सूर्य ग्रह भी मजबूत होगा।
ऐसे करें शनि ग्रह को मजबूत
अब चलिए बात करते हैं शनि ग्रह की, शनि ग्रह कर्म फलदाता माना जाता है। यह ग्रह कर्म भाव यानि कुंडली के दशम भाव का भी अधिपति होता है। कहा जाता है कि यदि किसी जातक की कुंडली में शनि ग्रह कमजोर है तो निश्चित ही उसे कार्यक्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा होगा। ऐसी स्थिति में शनि ग्रह की शांति के उपाय करने चाहिए।
शनि ग्रह को मजबूत करने के लिए शनि देव की अराधना करनी चाहिए। इसके लिए आप शनिवार व्रत, शनिवार को काले तिल और सरसों के तेल का दान कर सकते हैं। शनि मंदिर में सरसों का तेल चढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही पीपल के पेड़ के नीचे शनिवार को प्रातः और संध्याकाल में दीपक जला सकते हैं। इससे आपका शनि मजबूत होगा।
ये कुछ बेहद ही सरल और आसान उपाए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने सफलता के राह खोल सकते हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh