Latest News / ताज़ातरीन खबरें

शिक्षा का व्यवसायीकरण न हो इससे प्रतिभाएं वंचित रह जायेगी - योगेन्द्र उपाध्याय

○ शिक्षा का व्यवसायीकरण न हो इससे प्रतिभाएं वंचित रह जायेगी- योगेन्द्र उपाध्याय

लखनऊ: 06 सितम्बर 2022 प्रदेश के उच्च शिक्षा विज्ञान प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा है कि प्रदेश सरकार शिक्षकों की समस्याओं के प्रति गम्भीर है। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यह सरकार अब तक की सबसे संवेदनशील सरकार है।

श्री उपाध्याय लखनऊ के क्रिश्चियन कालेज में प्रदेश के अनुदानित महाविद्यालयों के स्वपोषित शिक्षक संघ द्वारा आयोजित संवाद एवं सम्मान कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज की रीढ़ होता है ऐसे में शिक्षक की खुशहाली में राष्ट्र की खुशहाली निहित है। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक पूर्ण मनोयोग से छात्रों का भविष्य संवारते हैं, राष्ट्र के लिए योग्य नागरिकों का निर्माण करते हैं इसलिए समाज में उन्हें देवतुल्य स्थान प्राप्त है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का व्यवसायीकरण नहीं होना चाहिए इससे देश की प्रतिभाएं आगे बढ़ने से वंचित रह जाती है।

शिक्षकों की मांगो पर संगठन को आवस्त करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्दी हम प्रदेश के सभी स्वपोषित संगठनों के प्रतिनिधियों व विभागीय उच्चाधिकारियों के साथ बैठककर विचार साझा करेंगे, समस्या के समाधान हेतु जो भी निष्कर्ष निकलेगा उसे मुख्यमंत्री को अवगत कराया जायेगा।

कार्यक्रम को वतौर विशिष्ट अतिथि सम्बोधित करते हुए उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने कहा कि शिक्षक अपने अधिकार के साथ कर्तव्य का भी ध्यान रखें क्योकि अधिकार और कर्तव्य परस्पर जुड़े होते हैं। कर्तव्य पालन से सम्मान बढ़ता है। उन्होंने कहा कि हम आपकी बात को मुख्यमंत्री तक प्रभावी तरीके से रखेंगे।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष उच्च शिक्षा परिषद डा0 मुकुल चतुर्वेदी, संगठन के प्रदेश महामंत्री डा0 ओमकारनाथ पाण्डेय, संगठन मंत्री डा0 घनश्याम दुबे, मीडिया समन्वयक श्री करूणेश प्रकाश भट्ट तथा भारी संख्या में उ0प्र0 के राज्य विश्वविद्यालयों से समबद्ध अनुदानित महाविद्यालयों के स्वपोषित शिक्षक उपस्थित थे।  


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh