Latest News / ताज़ातरीन खबरें

खेल एवं युवा कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न

लखनऊः 05 सितम्बर, 2022 प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव की अध्यक्षता में आज यहॉ विधान भवन स्थित पुस्तकालय सभागार में विभागीय अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के साथ एक आवश्यक बैठक संपन्न हुई, जिसमें खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अन्तर्गत कराये जा रहे विकास एवं निर्माण की जनपद एवं परियोजनावार समीक्षा की गई।
विभागीय विकास एवं निर्माण कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए मंत्री  ने कार्यदायी संस्थाओं को स्पष्ट रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि सरकार की मन्शा के अनुरूप विकास एवं निर्माण कार्यों को मानक एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए समयबद्व परियोजनाओं को पूर्ण करें। कतिपय कारणवश यदि परियोजनाएं समयबद्व नही पूर्ण हो पा रही है, तो उन कारणों का यथाशीघ्र निराकरण करते हुए परियोजनओं को अतिशीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उन्होने कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि जो परियोजनाएं संचालित है और प्रथम चरण का कार्य पूर्ण हो चुका है, उन परियोजनाओं का उपभोग प्रमाण पत्र (यू0सी0) तत्काल मुख्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, ताकि उन्हे अवशेष धनराशि अवमुक्त की जा सके। साथ ही उन्होने यह भी कहा कि जो परियोजनाएं पूर्ण हो गई है, उनके हस्थानान्तरण की कार्यवाही यथाशीघ्र पूर्ण कराये तथा जनपदीय अधिकारी खेल सुविधाओं को युवाओं हेतु उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। ठेकेदारों पर पूर्ण रूप से निर्भर न रहने की हिदायत भी दी।
समीक्षा बैठक में मंत्री  ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद स्तरीय जो परियोजनाएं अभी संचालित है, उनकी समीक्षा मुख्यालय स्तर पर भी निरन्तर की जाये और यदि किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है, तो उसका निराकरण भी मुख्यालय स्तर से किया जाये, ताकि परियोजनाएं समयबद्व गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो सके। उन्होने निर्माण कार्यों के मानक एवं गुणवत्ता की जॉच थर्ड पार्टी से कराये जाने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। साथ ही उन्होने यह भी कहा कि यदि निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता अथवा लापरवाही पायी गयी तो संबंधित के विरूद्व कठोर कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
बैठक में अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल ने खेल विभाग द्वारा कराये जा रहे विकास एवं निर्माण कार्यों के विषय विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि जनपद एटा, अमरोहा, देवरिया, मिर्जापुर में स्पोर्टस स्टेडियम का, बलिया, फतेहपुर में स्पोर्टस कालेज का, वाराणसी में स्पोर्टस काम्पलेक्स में सिन्थेटिक एथलेटिक्स मैदान का, सहरनपुर में सिन्थेटिक रनिंग ट्रैक का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। इसी प्रकार जनपद गाजीपुर में नवीन स्टेडियम का 76 प्रतिशत निर्माण, सहारनपुर मे स्पोर्टस कालेज का 28 प्रतिशत, लखनऊ में वेलेड्रोन स्टेडियम का 25 प्रतिशत, गोरखपुर स्थित जंगल कौडिया में स्टेडिया/बहुउददेशीय क्रीड़ास्थल 98 प्रतिशत, वाराणसी में शूटिंग स्थल का कार्य 53 प्रतिशत, गौतमबुद्वनगर में क्रीड़हाल 95 प्रतिशत, प्रयागराज में तरणताल का 65 प्रतिशत, अयोध्या में अन्तर्राष्ट्रीय की्रडा़ संकुल का 73 प्रतिशत, मेरठ के स्पोर्टस स्टेडियम में सिन्थेटिक हाकी मैदान का 94 प्रतिशत, औरैया में स्पोर्टस स्टेडियम का 60 प्रतिशत, वीर बहादुर सिंह स्पोर्टस कालेज गोरखपुर में बहुउददेशीय क्रीड़ाहाल का 75 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। शेष कार्य समयबद्व करये जाने का आश्वासन मंत्री  को दिया।
इसी प्रकार विशेष सचिव युवा कल्याण आनन्द कुमार सिंह ने बताया कि मेरठ, बस्ती, बाराबंकी, एटा, मैनपुरी, अलीगढ़ तथा सोनभद्र मे मल्टी परपज हाल का निर्माण कार्य 100 प्रतिशत पूर्ण हो गया है। कानपुर नगर में मल्टी परपज हाल का निर्माण कार्य 38 प्रतिशत, लखनऊ के युवा कल्याण मुख्यालय में 60 प्रतिशत, हरदोई में 50 प्रतिशत, बागपत में 50 प्रतिशत, कानपुर देहात में 48 प्रतिशत, कौशाम्बी में 78 प्रतिशत, प्रतापगढ़ में 80 प्रतिशत, हाथरस में 78 प्रतिशत, कुशीनगर में 58 प्रतिशत, प्रयागराज में 80 प्रतिशत, बिजनौर में 45 प्रतिशत युवा अवस्थापनाएं/मल्टी परपज हाल का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। शेष कार्य समयान्तर्गत कराये जाने का आश्वासन मंत्री को दिया।
बैठक में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारी व कार्यदायी सस्थाओं ने भाग लिया।
 


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh