Latest News / ताज़ातरीन खबरें

अब पूरे देश में फैलेगी यूपी के काला नमक चावल की सुगंध, फ्लिपकार्ट पर बिक्री शुरू

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मशहूर काला नामक चावल की सुगंध अब देश भर में फैलेगी इस चावल की अब फ्लिपकार्ट के माध्यम से देशभर में बिक्री हो सकेगी फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए सिद्धार्थनगर से 250 किलो की पहली खेप रवाना की गई है गौरतलब है कि यह चावल काफी उम्दा किस्म का होता है और इसके पकने के बाद इसमें काफी सुगंध आती है किसी घर में पकाए जाने पर इसकी महक पूरे मुहल्ले में फैल जाती है। इसका स्वाद भी काफी बेजोड़ होता है। यह पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय हो चुकी है।

लेकिन इस चावल का उत्पादन उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थ नगर, महराजगंज, बहराइच, बलरामपुर जैसे तराई के जिलों के कुछ खास इलाकों में ही हो पाता है। इसलिए यह काफी महंगा होता है। इसकी मांग काफी ज्यादा है और उत्पादन इस तुलना में काफी कम है फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए सिद्धार्थनगर से 250 किलोग्राम की पहली खेप की रवाना की गई है यूपी के यूपी के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने इसे वर्चुअल हरी झंडी दिखाई।

इस खास किस्म को पूर्वांचल के 11 जिलों में जीआई टैग प्राप्त हो चुका है चावल की इस विशेष किस्म में प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यही वजह है कि इसकी विदेशों में भी मांग शुरू हो गई है 2019-20 में कई देशों में इसको निर्यात किया गया है। सिंगापुर में पिछले साल करीब 500 क्विंटल चावल एक्सपोर्ट किया गया था। इसी तरह दुबई को 20 क्विंटल तथा जर्मनी को एक क्विंटल चावल निर्यात किया गया था। इस चावल के लिए यूपी के महाराजगंज, गोरखपुर, सिद्धार्थ नगर, संत कबीरनगर, बलरामपुर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गोंडा, बाराबंकी, देवरिया और गोंडा को जीआई टैग मिल चुका है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh