Religion and Culture / धर्म और संस्कार

होली त्योहार का सबसे महत्वपूर्ण पहलू ...........

होली रंगों का त्योहार है। होली के दौरान उपयोग किए जाने वाले अलग-अलग रंग इस त्योहार को इतना मजेदार और अद्भुत बनाते हैं। रंग खुशी और हँसी के वाहक हैं और जाहिर तौर पर होली त्योहार का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। आजकल बहुत सारे अलग-अलग रंग उपलब्ध हैं, जिनके साथ हम खेल सकते हैं और आनंद ले सकते हैं, लेकिन पहले लोग फूलों और अन्य प्राकृतिक पदार्थों का उपयोग करके घर पर प्राकृतिक रंग बनाते थे।
  यही कारण था कि उस समय कम रंग थे लेकिन प्रत्येक रंग एक उचित अर्थ का प्रतीक था। और इन रंगों के साथ खेलना आज भी बहुत मायने रखता है। आइए हम समझते हैं कि प्रत्येक रंग क्या है और इसका महत्व क्या है लाल रंग सबसे लोकप्रिय रंगों में से एक है। इस रंग का एक महान और खुश अर्थ है और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इसका उपयोग न केवल होली में किया जाता है, बल्कि विभिन्न अन्य चीजों में भी उपयोग किया जाता है। रंग प्रेम, विवाह और प्रजनन क्षमता का प्रतीक है। इसीलिए हिंदुओं ने लाल रंग की टिक्की लगाई, विवाहित महिलाओं ने लाल कुमकुम लगाया और इसी कारण लाल रंग के कपड़े पहने, पीला एक बहुत उज्ज्वल और खुशी देने वाला रंग है। इसलिए होली के दौरान इसका बहुत उपयोग किया जाता है। प्राचीन समय में, यह रंग हल्दी पाउडर के साथ बनाया गया था। यह खुशी और अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक है। यह रंग भगवान विष्णु (हिंदू देवताओं के बारे में आप कितना जानते हैं) को पसंद करते हैं, इसलिए यह इसे और भी खास बनाता है। रंग को ज्ञान, सीखने और शांति और आनंद को चित्रित करने के लिए भी जाना जाता है। और आपको होली के दौरान इस रंग से जरूर खेलना चाहिए।
हरा रंग एक और रंग है जो स्वाभाविक रूप से पालक से प्राप्त किया जा सकता है। इसे होली के दौरान लोगों के दिलों को गर्म करते हुए भी देखा जाता है और कई लोग वास्तव में इस रंग को पसंद करते हैं। रंग नई शुरुआत, फसल, ताजगी और पौरूष का प्रतीक है। ऐसा कहा जाता है कि चूंकि भगवान राम (प्रार्थना करते समय देवताओं को अर्पित करने के लिए फूल) अपने पूरे जीवन के लिए जंगल में गायब हो गए थे, इसलिए हरे रंग ने उन्हें शांत किया क्योंकि यह प्रकृति और इसकी सुंदरता का भी प्रतिनिधित्व करता है
    नारंगी एक और रंग है जिसे हम बिल्कुल प्यार करते हैं। यह रंग सुपर स्पेशल है और आपके जीवन को तुरंत उभार सकता है। इसे सूर्य का रंग भी माना जाता है और इसलिए इसे प्रकाश और एक नए दिन के प्रसार के साथ जोड़ा जाता है। यह रंग हमें याद दिलाता है कि हम कितने मजबूत हैं और हमें अपने पीछे अतीत को कैसे छोड़ना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। इस रंग को फिर से नए सिरे से शुरू करने के लिए माफी का प्रतीक माना जाता है।
इस रंग को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। यह रंग सकारात्मकता और दया का प्रतीक है। और कुछ सबसे महत्वपूर्ण गुणों के रूप में देखभाल और करुणा स्थापित करता है। गुलाबी रंग हमें मस्ती के बारे में भी बताता है और आमतौर पर चुकंदर से प्राकृतिक रूप से निकाला जाता है।
बैंगनी जादू और रहस्य का रंग है। यह रंग है जो कुछ नई संभावनाओं के क्षितिज का प्रतीक है। यह शांत और सुखदायक है। यह हमें आराम करने और जल्दी नहीं करने के लिए कहता है। यह सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले रंगों में से एक है जिसे आप घर पर लाल गोभी के रंग के साथ बना सकते हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh