Latest News / ताज़ातरीन खबरें

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ- आजमगढ़

आजमगढ़ 17 सितम्बर- जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने आज आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केन्द्र कोटवा, आजमगढ़ मे प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन कर किया।
जिलाधिकारी ने बताया कि पोषण अभियान में कृषि की महत्वपूर्ण भूमिका है, क्योकिं संतुलित भोजन हमकों सब्जियां एवं फलों तथा मोटे अनाज से ही मिल सकता है। उन्होने कहा कि इसे पर्व के रूप में मनाना चाहिए। उन्होने महिलाओं को पोषण वाटिका बनाने के लिए जागरुक किया, जिससे उन्हे स्वच्छ व ताजी सब्जियां वर्ष भर मिल सके।
कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी अधिकारी प्रो0 डी0 के0 सिंह ने बताया कि हर बच्चे, किशोरियों व गर्भवती महिलाओं आदि को समुचित पोषण आहार देना अत्यन्त आवश्यक है, जिससे कुपोषण इस देश से खत्म हो सके। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 आर0 के0 सिंह ने किसानो को अपने घर के पास खाली पड़ी जमीन को सब्जी वाटिका बनाने लिए प्रेरित किया। जिससे उन्हे सप्ताह के सातो दिन अलग अलग की ताजी सब्जियां मिल सके। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 रुद्र प्रताप सिंह ने किसानो को संतुलित आहार मोटे अनाजों को फिर से अपनाने के लिए जागरुक किया। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 रणधीर नायक ने बताया कि पोषक अनाज की वर्तमान में महत्वपूर्ण भूमिका है। प्राकृतिक खेती में लिए आप अपने पोषण वाटिका मे कीट आदि से बचाव के लिए नीमास्त्र व बीजोपचार के लिए बीजामृत व जीवमृत का प्रयोग करें, जिससे आप को रसायनमुक्त सब्जियां व फल मिल सके। केन्द्र के उद्यान वैज्ञानिक डा0 विजय कुमार विमल ने बताया कि पोषण वाटिका में लगी सब्जियां न सिर्फ आप को बिना पैसे के मिलेगी,अपितु पूरी तरह से जैविक रहेगी, जो सभी को कुपोषण मुक्त व सेहतपूर्ण बनायेगी। डा0 अर्चना देवी ने केन्द्र पर लगी बायोफोर्टीफाइड धान की प्रजातियो के बारें में विस्तार से बताया।
कार्यक्रम का आयोजन इफ्फको के द्वारा किया गया। इफ्फको के मुख्य प्रबन्धक विकास ठाकुर ने नैनो युरिया व नैनो डीएपी के लाभ व प्रयोग विधि के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम उप कृषि निदेशक मुकेश कुमार ने कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के विस्तार से बताया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा किसानों को बीज मिनीकिट, पौध व फसल बीमा प्रमाण पत्र वितरित किया गया। केन्द्र पर स्थापित पोषण वाटिका, धान की क्राप कैफिटेरिया व सघन बागवानी को जिलाधिकारी द्वारा सराहा गया। जिलाधिकारी ने केन्द्र पर आम के पौध रोपण भी किया।
कार्यक्रम में कुल 100 से अधिक कृषकों ने प्रतिभाग किया और पोषण व सन्तुलित आहार के बारे जागरूक हुए।

 


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh