Interested News / मज़ेदार ख़बरे

गोरखपुर के रास्ते यूपी में आज दस्तक दे सकता है मानसून,आजमगढ़ सहित कई जिलों में अलर्ट

गोरखपुर के रास्ते यूपी में आज दस्तक दे सकता है मानसून:आजमगढ़ सहित कई जिलों में अलर्ट
   बंगाल की खाड़ी से नम हवाओं का झोंका हुआ मजबूत
चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से परेशान गोरखपुर के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। क्योंकि आज से यहां मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है। मानसून आज यानी मंगलवार को गोरखपुर, सोनभद्र, चंदौली होते हुए यूपी में दस्तक दे सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के आते ही यूपी के 32 जिलों में आज झमाझम बारिश की संभावना है। जबकि मंगलवार 29 जून को भी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज से मानसून की पहली बारिश गोरखपुर सहित यूपी के 32 शहरों में शुरू होगी।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, गोरखपुर, सोनभद्र, गाजीपुर, वाराणसी, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, बांदा, चित्रकूट, बस्ती, लखीमपुर खीरी, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, आजमगढ़, मऊ, संतकबीर नगर समेत अन्य जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, झांसी, हरदोई, सीतापुर में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

गोरखपुर के रास्ते यूपी में आएगा मानसून
मौसम विभाग के निदेशक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को मानसून के दस्तक देने की संभावना बनी हुई है। गोरखपुर सहित आस-पास के इलाकों में बारिश हो सकती है। वहीं, बंगाल की खाड़ी से नम हवाओं का झोंका मजबूत हुआ है। इसने सूखी पछुआ हवाओं को पीछे धकेल दिया है।

ऐसे में मानसून आगे बढ़ने लगा है। मंगलवार से अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं। जुलाई के पहले हफ्ते से यूपी में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा। इसके बाद हर जिले में बारिश होगी।

गिरेगा पारा, मिलेगी गर्मी से राहत
मौसम विभाग ने पुर्वानुमान जताया ​है कि मानसून की पहली बारिश होते ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। हवाओं में नमी और पारा गिरने से उमस भरी गर्मी से काफी हद तक कम होगी। मौसम का ऐसा ही मिजाज पूरे हफ्ते बने रहने की संभावना है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh