Religion and Culture / धर्म और संस्कार

दिल्ली जामा मस्जिद को मिलेगा नया रूप, स्मारक और उसके आस पास किए जाएंगे बड़ी बदलाव

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में जामा मस्जिद और आसपास के इलाकों में 17वीं शताब्दी के ऐतिहासिक स्मारक को जल्द ही एक मेगा फेसलिफ्ट मिलने की उम्मीद है। निकट भविष्य में उम्मीद है कि प्रतिष्ठित संरचना के पुनर्विकास की योजना, जो लगभग दो दशकों से चर्चा में थी, अब दिल्ली लोक निर्माण विभाग (PWD) ने एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार करने के लिए नई बोलियां आमंत्रित की हैं। 
आपको बता दें कि,टेंडर प्रक्रिया अप्रैल में शुरू की गई है और DPRजल्द ही तैयार होने की उम्मीद है।प्रतिष्ठित ऐतिहासिक ढांचे की जर्जर स्थिति पर चर्चा के बीच पुनर्विकास योजना एक बार फिर सुर्खियों में आ गई है।  भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) जामा मस्जिद का रखरखाव करता था, हालांकि यह दिल्ली वक्फ बोर्ड के अंतर्गत आता था। लेकिन हाल के वर्षों में मरम्मत का काम नहीं कराया गया।
पिछले साल मई में भारी बारिश में केंद्रीय गुंबद क्षतिग्रस्त होने के बाद हाल ही में जामा मस्जिद की तत्काल बहाली की मांग तेज हो गई थी। मीनार से एक लाल बलुआ पत्थर की पटिया भी ढह गई और इसने आंगन को क्षतिग्रस्त कर दिया। मस्जिद के आसपास के इलाकों की भी हालत खराब बनी हुई है।
जामा मस्जिद के लिए पुनर्विकास योजना
जामा मस्जिद मास्टर प्लान में मस्जिद के पूरे 12.7हेक्टेयर क्षेत्र का पुनर्विकास करने की कल्पना की गई है।पूरे भवन का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराया जाएगा और उसी के अनुसार मरम्मत कार्य कराया जाएगा।मस्जिद के आसपास स्थित कई मकबरे भी योजना के अंतर्गत आते हैं। इनमें दरगाह शेख कलीमुल्लाह, हरे भरे शाह मजार और जनरल शाह नवाज खान की मजार उभरे शाह मजार शामिल हैं।
पूरे मीना बाजार और उर्दू बाजार का पुनर्विकास योजना का एक प्रमुख घटक है। इससे पहले, पूरे बाजार को किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने की चर्चा थी, लेकिन इसे "अव्यवहारिक" कदम के रूप में खारिज कर दिया गया है।पुनर्विकास के दौरान, अन्य सुविधाओं के बीच सेवाओं के लिए नए पैदल मार्ग, पैदल मार्ग, प्लाजा और सामान्य उपयोगिता नलिकाओं का निर्माण किया जाएगा।
मस्जिद और मीना बाजार की सभी पहुंच सड़कों को फुटपाथों, साइनेज और स्ट्रीट फर्नीचर के साथ पुनर्विकास किया जाएगा।भूमिगत जल निकासी और खाइयों का विकास भी किया जाएगा।जामा मस्जिद परिसर और बाजार के अंदर उचित रोशनी की व्यवस्था की जाएगी।जामा मस्जिद का पुनर्विकास पहली बार 2004में दिल्ली सरकार द्वारा लाया गया था और मास्टर प्लान 2009में तैयार किया गया था। लेकिन कई कारणों से वर्षों तक इसमें देरी हुई।मस्जिद का निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने 1656 ईस्वी में करवाया था।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh