Latest News / ताज़ातरीन खबरें

देखिए इन इन राज्यों में लगा पटाखे फोड़ने का प्रतिबंध

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 5 नवंबर को COVID-19 स्थिति की समीक्षा के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। दिल्ली के सीएम ने कहा, "त्यौहार के मौसम और प्रदूषण के कारण कोरोना वायरस के मामले बढ़ गए हैं। दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने और चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए अन्य उपायों के साथ यह निर्णय लिया गया।

महाराष्ट्र ने पटाखों पर लगाया प्रतिबंध
महाराष्ट्र कोरोना वायरस के मामलों से जूझ रहा है, इसलिए राज्य सरकार ने 6 नवंबर को नागरिकों को दिवाली मनाते समय ध्यान रखने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। सरकार ने पर्यावरण संबंधी नुकसान का हवाला देते हुए पर्यावरण संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए पटाखे फोड़ने के प्रति आगाह किया और इससे वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण बढ़ता है। इस बीच, बृहनमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने शहर में बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर दिवाली के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया।

कर्नाटक सरकार लगाएगी पटाखों पर प्रतिबंध
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 6 नवंबर को कहा कि राज्य सरकार दीवाली के दौरान पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी करेगी। येदियुरप्पा ने कहा, "हमने इस पर चर्चा की (पटाखा प्रतिबंध), हम दीपावली के दौरान पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर रहे हैं। सरकार जल्द ही इस आशय का आदेश जारी करेगी।"

पश्चिम बंगाल सरकार ने लगाया प्रतिबंध
5 नवंबर को कलकत्ता उच्च न्यायालय ने COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के अलावा पश्चिम बंगाल में काली पूजा, दिवाली, और छठ पूजा के लिए सभी प्रकार के पटाखे या पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया।

ओडिशा सरकार ने लगाया प्रतिबंध
ओडिशा सरकार ने 3 नवंबर को वायु प्रदूषण की जांच के लिए त्यौहारी सीज़न के दौरान राज्य भर में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया, जो सीओवीआईडी ​​-19 के रोगियों की स्वास्थ्य स्थितियों को बढ़ा सकता है। सरकारी आदेश के अनुसार प्रतिबंध की अवधि 10 से 30 नवंबर तक है।

राजस्थान सरकार ने बिक्री पर लगाया प्रतिबंध
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2 नवंबर को घोषणा की कि राज्य ने पटाखों की बिक्री और फटने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने ट्वीट किया, "राज्य सरकार ने पटाखों की वजह से निकलने वाले जहरीले धुएं से COVID -19 संक्रमित रोगियों और जनता के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पटाखों की बिक्री और फटने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh