International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

U A E के अबू धाबी में पीएम मोदी की बातों पर तालियों से गूंज उठा स्टेडियम,अहलान मोदी कार्यक्रम में यूएई के राष्ट्रपति भी पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी में अहलान मोदी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। अपने भाषण की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने भारत और यूएई के बीच संबंधों की जमकर तारीफ की। उन्होंने भारत यूएई संबंध जिंदाबाद के नारे भी लगवाए। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में शामिल हुए भारतीय समुदाय का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि आज की यादें जीवन भर मेरे साथ भी रहने वाली हैं। मैं आपके लिए भारत की मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं। इस कार्यक्रम का आयोजन अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में किया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि आज में अपने परिवारजनों से मिलने के लिए यूएई आया हूं। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के लिए यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का आभार भी जताया।

पीएम मोदी ने 2015 की अपनी यूएई यात्रा को भी याद किया। उन्होंने कहा कि तब मुझे केंद्र सरकार में आए ज्यादा समय नहीं हुआ था। डिप्लोमेसी की दुनिया भी मेरे लिए नई थी। तब एयरपोर्ट पर मेरा स्वागत करने के लिए तब के क्राउन प्रिंस और आज के राष्ट्रपति अपने पांच भाईयों के साथ आए थे। वो गर्मजोशी उनकी आंखों में वो चमक मैं कभी नहीं भूल सकता। उस पहली मुलाकात में मुझे ऐसा लगा कि मैं किसी करीबी के घर आया हूं। वो भी एक परिवार की तरह मेरा सत्कार कर रहे थे। लेकिन, वो सत्कार सिर्फ मेरा नहीं था, वो स्वागत 140 करोड़ भारतीयों का था। वो सत्कार यूएई में रहने वाले प्रत्येक भारतीय का था।

यह यूएई की मेरी सातवीं यात्रा है। भाई शेख मोहम्मद बिन जायद आज भी मुझे एयरपोर्ट पर रिसीव करने आए थे। उनकी गर्मजोशी वही थी, उनका अपनापन वही था। और यही बात हमें खास बना देती है। मुझे खुशी है कि हमें भी चार बार उनका स्वागत करने का अवसर मिला है। कुछ दिन पहले ही वो गुजरात आए थे। तब वहां लाखों लोग उनका आभार व्यक्त करने के लिए सड़क के दोनों तरफ जमा हो गए थे। आप जानते हैं कि आभार किस लिए? आभार इसलिए, क्योंकि वह यूएई में आप सभी का जिस तरह ध्यान रख रहे हैं, वो जिस तरह आपके हितों की चिंता करते हैं, वैसा कम ही देखने को मिलता है। इस कारण उनका धन्यवाद व्यक्त करने लिए उत्साह में लोग अपने घरों से निकल आए।
साथियों, यूएई ने मुझे अपने सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है। यह सभी भारतीयों का सम्मान है। मैं जब भी अपने भाई शेख मोहम्मद बिन जायद से मिलता हूं तो वो आप सब की बहुत प्रशंशा करते हैं। वह यूएई के विकास में आपकी भूमिका की प्रशंशा करते हैं। इस जायद स्टेडियम में भी आपके पसीने की महक आ रही है। उन्होंने अपने दिल में भारतीयों को जगह दी है। समय के साथ यह रिश्ता दिनोंदिन और मजबूत होता जा रहा है। इसमें भी शेख मोहम्मद बिन जायद की भूमिका है।
आपके प्रति यूएई के राष्ट्रपति कितने जागरूक हैं, यह कोविड के दौरान देखने को मिला। मैंने भारतीयों को लाने के लिए उनसे कहा था, तब उन्होंने मुझे भरोसा दिया था कि भारतीयों का वैक्सीनेशन यहीं होगा। मैं आप सबके प्रति उनका यह असीम प्रेम हर पल अनुभव करता हूं। जब साल 2015 में उनके सामने आप सबकी तरफ से एक मंदिर का प्रस्ताव रखा, तो उन्होंने तुरंत एक पल भी गवाएं बिना हां कर दी। उन्होंने यहां तक कह दिया, जिस जमीन पर तुम लकीर खींच लोगे, वो दे दूंगा। और अब अबू धाबी में भव्य दिव्य मंदिर के लोकार्पण का ऐतिहासिक समय आ गया है।

भारत यूएई की दोस्ती जितनी जमीन पर मौजूद है, उतना ही उसका परचम अंतरिक्ष में भी लहरा रहा है। मैं स्पेस स्टेशन पर छह महीने गुजारने वाले सुल्तान अल नयहानी को भारत की तरफ से बधाई देता हूं। उन्होंने इंटरनेशनल योगा डे और इंडिपेंडेंस डे पर स्पेस से शुभकामनाएं भेजी। इसके लिए भी मैं उनका धन्यवाद देता हूं। आज 21वीं सदी के तीसरे दशक में भारत और यूएई का रिश्ता अभूतपूर्व ऊंचाई पर पहुंच रहा है। हमारा रिश्ता टैलेंट, इनोवेशन और कल्चर का है। बीते दिनों में हमने अपने संबंधों को नए क्षेत्र में आगे बढ़ाया है। आज यूएई भारत का तीसरा बड़ा ट्रेड पार्टनर है। आज यूएई सातवां बड़ा इनवेस्टर है।

हम दोनों देश इज ऑफ डूइंग और इज ऑफ डुइंड बिजनेस में सहयोग कर रहे हैं। आज हमारे बीच जो समझौते हुए हैं, वो इसी कमिटमेंट को आगे बढ़ा रहे हैं। हम अपने फाइनेंसियल सेक्टर को इंट्रीग्रेट कर रहे हैं। कम्यूनिटी और कल्चर के संबंधों के मामले में भारत और यूएई ने जो हासिल किया है, वो दुनिया के लिए खए मॉडल है। भाषाओं के स्तर पर दोनों देशों में कितनी नजदीकी है, ये भी मैं अमीरात के अपने साथियों को जरूर बताना चाहता हूं। पीएम मोदी ने इस दौरान अरबी मेंं कई शब्द भी बोलें।

पीएम मोदी ने कहा कि हम दोनों देशों का नाता सैकड़ों हजारों वर्ष का है। भारत की कामना है कि यह दोस्ती हमेशा मजबूत होती रहे। इस स्टेडियम में सैकड़ों की संख्या में स्टूडेंट भी आए हैं। उन्होंने आईआईटी दिल्ली के कैंपस का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि सीबीएसई का भी ऑफिस यूएई में खुलने वाला है। उन्होंने कहा कि भारतीयों का लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का है। दुनिया का वो देश जिसकी अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से बढ़ रही है, वो देश भारत है। दुनिया का वो देश जो स्मार्टफोन डेटा कंज्यूम करने में नंबर वन है, वो भारत है। दुनिया का वो देश जहां मिल्क प्रोडक्शन सबसे ज्यादा होता है, वो भारत है। इंटरनेट यूजर के मामले में भी भारत नबंर एक है। मोबाइल मैन्यूफैक्चरिं में भी भारत नंबर एक पर है।

उन्होंने अपने तीसरे टर्म में भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी मतलब गांरटी के पूरा होने की गारंटी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने चार करोड़ से ज्यादा परिवारों को पक्का घर दिया है। हमने 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को नल से जल का कनेक्शन दिया है। हमने 50 करोड़ से ज्यादा परिवारों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा है। हमने 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को 5 लाख के मुफ्त इलाज की सुविधा दी है। हमने ग्रामीण क्षेत्रों मे लोगों के इलाज के लिए आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाए हैं। जो भारत गए हैं, वो जानते हैं कि वहां कितनी तेजी से बदलाव आया है।

आज भारत एक से बढ़कर एक एक्सप्रेस वे और एयरपोर्ट बना रहा है। आज भारत की पहचान साफ्ट पावर के रूप में हो रही है। आज भारत को देखकर आपको गर्व होता होगा। आप सभी भारत में आई डिजिटल क्रांति को जानते हैं। इसका लाभ यूएई में बसे सभी भारतीयों को हो, इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। हमने यूएई के साथ अपने रुपे कार्ड टेक को शेयर किया है। इससे यूएई को अपने डोमेस्टिक कार्ड सिस्टम को डेवलप करने में मदद मिली है। 

यूएई ने इसका नाम जीवन रखा है। जल्द ही यूएई में भी यूपीआई शुरू होने वाला है। इससे यूएई और भारतीय खातों के बीच सीधा पेमेंट संभव हो सकेगा। इससे आप भारत में अपने परिवार के लोगों को और आसानी से पैसे भेज पाएंगे।

भारत के बढ़ते हुए सामर्थ्य ने दुनिया को भी स्थायित्व और समृद्धि दी है। दुनिया को लगा है कि भारत एक भरोसेमंद ग्लोबल ऑर्डर स्थापित करने में भूमिका निभा सकता है। मुझे खुशी है कि भारत और यूएई इस भरोसे को निभाने में सहयोग कर रहे है। भारत ने बहुत ही सफल जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया है। इसमें हमने यूएई को भी आमंत्रित किया। इससे हमारी स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप भी मजबूत हो रही है। आज दुनिया के हर एक मंच पर भारत की आवाज सुनी जाती है। कहीं भी संकट आता है तो भारत पहले रिस्पांड करता है। आज भारत कदम-कदम पर अपने लोगों के साथ खड़ा है।

जहां भी विदेशों में बसे भारतीयों को समस्या आई भारत ने तुरंत एक्शन लिया है। यूक्रेन, सूडान, यमन और दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को हम सुरक्षित बाहर निकालकर लाए हैं। भारत और यूएई मिलकर 21वीं सदी का नया इतिहास लिख रहे हैं। इस नए इतिहास का एक बड़ा आधार यहां बैठे आप भारतीय हैं। आप यहां जो मेहनत कर रहे हैं उससे भारत को भी ऊर्जा मिल रही है। पीएम मोदी ने अपने भाषण के अंत में भव्य स्वागत के लिए सबका धन्यवाद दिया।
अहलान मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भी शामिल हुए हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम में पीएम मोदी का स्वागत किया। इस कार्यक्रम में 80,000 भारतीयों के शामिल होने का अनुमान था, लेकिन यूएई के खराब मौसम को देखते हुए 40,000 लोगों तक सीमित कर दिया गया है। पहले यह बताया गया था कि लोगों को पंजीकृत करने के लिए स्थापित एक वेबसाइट के माध्यम से 60,000 लोगों ने पहले ही अपनी उपस्थिति की पुष्टि कर दी थी। इस कार्यक्रम में केवल भारतीय मूल के व्यक्ति ही शामिल होंगे।

अहलान मोदी कार्यक्रम का समय कम किया गया

अरब भाषा में ‘अहलान मोदी’ का मतलब ‘हैलो मोदी’ है। पूरे संयुक्त अरब अमीरात में रातभर भारी बारिश और गरज के साथ बिजली चमकने की घटना दर्ज की गई। बारिश से यातायात जाम के साथ जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण ‘अलहान मोदी’ कार्यक्रम को छोटा करने का निर्णय लिया गया। यूएई में भारतीय समुदाय के नेता सजीव पुरुषोतमन ने बताया कि अबू धाबी के ‘जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम’ में प्रधानमंत्री मोदी के अब तक के सबसे बड़े प्रवासी कार्यक्रमों में से एक की तैयारी अच्छी चल रही थी, लेकिन खराब मौसम के कारण इसमें लोगों की भागीदारी को 80,000 से घटाकर 35,000 कर दिया गया।

40 हजार लोगों के शामिल होने का अनुमान

पुरुषोतमन के अनुसार, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वालों सहित 35,000 से 40,000 लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर 1000 से अधिक स्वयंसेवक तैनात रहेंगे और 500 से अधिक बसें संचालित की जाएंगी। अबू धाबी में भारतीय दूतावास के एक सूत्र ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा संबोधित किए जाने वाले सार्वजनिक कार्यक्रम में 45,000 लोग शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इसके पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ ‘हाउडी, मोदी!’ नामक एक विशाल सामुदायिक कार्यक्रम को 22 सितंबर, 2019 को टेक्सास के ह्यूस्टन में संबोधित किया था।

यूएई में रहते हैं 35 लाख भारतीय

यूएई में कम से कम 35 लाख भारतीय रहते हैं। यूएई के बड़े हिस्से में भारी बारिश, बर्फबारी, गरज के साथ बिजली कड़कने की घटना के कारण इस खाड़ी देश में सोमवार को सुरक्षा चेतावनी जारी की गई और गति सीमा को कम कर दिया गया। लोगों ने अल ऐन शहर में बर्फबारी के वीडियो भी साझा किये हैं। लेकिन बर्फबारी होने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

यूएई में हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी अबू धाबी में बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) हिंदू मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे। यह संयुक्त अरब अमीरात में पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर है जिसे पत्थर से बनाया गया है। यह मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास अबू मुरीखा में स्थित है। यह मंदिर करीब 27 एकड़ में फैला है और इसका निर्माण वर्ष 2019 से चल रहा है। मंदिर के लिए जमीन का दान यूएई की सरकार ने किया है। यूएई में तीन अन्य हिंदू मंदिर हैं जो दुबई में स्थित हैं। लेकिन बीएपीएस पूरे खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा मंदिर होगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh