International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

आखिर इमरान को समझ में आ ही गया भारत की तारीफ़ से मिलेगा राहत,पर चाल चालाकी समझ गया रूस

Imran Khan on India: रूस से सस्ता कच्चा तेल खरीदने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर भारत की विदेश नीति की तारीफ की है।पाकिस्तान को एक वीडियो संबोधन में, खान ने कहा कि इस्लामाबाद को भी भारत की तरह ही सस्ता रूसी कच्चा तेल प्राप्त करना चाहता है। हालांकि हम असफल रहे है।
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख ने कहा, "इस्लामाबाद भारत की तरह सस्ता रूसी कच्चा तेल प्राप्त करना चाहता था, लेकिन ऐसा करने में सक्षम नहीं था, क्योंकि मेरी सरकार अविश्वास प्रस्ताव में गिर गई थी।" बता दें कि इस समय पाकिस्तान सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। पाकिस्तानी रुपये ने हाल के महीनों में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपने मूल्य में नाटकीय गिरावट देखी है, जो वर्तमान में PKR288 के आसपास कारोबार कर रहा है।रमजान के महीने में रोजा तोड़ने के लिए फल खरीदना देश भर में लाखों लोगों के लिए लग्जरी बन गया है।
पाकिस्तान-रूस संबंध
इमरान खान पिछले 23 सालों में मास्को का दौरा करने वाले पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री थे। हालांकि, वह ऐसा कोई सौदा नहीं कर सके जिससे नकदी की तंगी से जूझ रहे देश को राहत मिल सके। जिस दिन पुतिन ने यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया उस दिन इमरान खान रूस में थे।
फरवरी में, पीटीआई ने भारत में रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव के हवाले से बताया कि मॉस्को इस्लामाबाद के साथ अपने आर्थिक संबंधों का विस्तार करना चाहता है क्योंकि उसका मानना ​​है कि "कमजोर" पाकिस्तान भारत और अफगानिस्तान सहित इस क्षेत्र के लिए बेहतर नहीं होगा। बाद में, रूसी दूत ने एक ट्वीट में स्पष्ट किया कि उनका मतलब यह था कि अस्थिर पाकिस्तान इस क्षेत्र के किसी भी देश के हित में नहीं है। अलीपोव ने यह भी कहा कि रूस ने उन रिपोर्टों का "बहुत करीब से नोटिस" लिया था, जिनमें कहा गया था कि पाकिस्तान यूक्रेन को सैन्य उपकरण भेज रहा है।
इमरान खान ने कई मौकों पर भारत की तारीफ की
दिलचस्प बात यह है कि यह पहली बार नहीं था जब खान ने पश्चिमी दबाव के बावजूद अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और रूसी तेल खरीदने के मामले में भारत की उपलब्धियों को स्वीकार किया है।
सितंबर 2022 में इमरान खान ने पूर्व पीएम नवाज शरीफ की अरबों की संपत्ति को लेकर उन पर निशाना साधा था। बदले में, उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की और कहा, "दुनिया में नवाज के अलावा किसी अन्य नेता के पास अरबों की संपत्ति नहीं है। मुझे एक ऐसे देश के बारे में बताएं जिसके प्रधानमंत्री या नेता के पास देश के बाहर अरबों की संपत्ति है। हमारे पड़ोसी देश में भी, पीएम मोदी के पास भारत के बाहर कितनी संपत्तियां हैं?"
इससे पहले, मई 2022 में, इमरान खान ने संयुक्त राज्य अमेरिका के दबाव के बावजूद रूस से सस्ते तेल खरीदने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले की सराहना की थी। इमरान ने ट्वीट किया, "क्वाड का हिस्सा होने के बावजूद भारत ने अमेरिकी दबाव का सामना किया और अपने लोगों की सुविधा के लिए रूस से सस्ता तेल खरीदा।" उन्होंने आगे कहा, "हमारी सरकार एक स्वतंत्र विदेश नीति के माध्यम से इसे हासिल करने की कोशिश कर रही थी।"


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh