International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

PAKISTAN ECONOMIC CRISIS: 'हम एक दिवालिया देश में रह रहे हैं'- पाक मंत्री ख्वाजा आसिफ

Pakistan Economic Crisis: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के नकदी संकट के बीच, देश के रक्षा मंत्री ने शनिवार (18 फरवरी, 2023) को कहा कि देश "पहले ही चूक" कर चुका है। सियालकोट में एक समारोह को संबोधित करते हुए, ख्वाजा आसिफ ने मौजूदा आर्थिक संकट के लिए इस्टैब्लिशमेंट,ब्यूरोक्रेसीऔर राजनेताओं को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए खुद को स्थिर करने के लिए अपने पैरों पर खड़ा होना महत्वपूर्ण है।
पाकिस्तान पहले ही डिफॉल्ट हो चुका है -आसिफ
आपको बता दें कि आसिफ ने कहा, "आपने सुना होगा कि पाकिस्तान दिवालिया हो रहा है या कोई डिफॉल्ट या मेल्टडाउन हो रहा है। यह (डिफॉल्ट) पहले ही हो चुका है। हम एक दिवालिया देश में रह रहे हैं।" उन्होंने कहा कि हमारी समस्याओं का समाधान देश के भीतर है और कहा कि IMFके पास पाकिस्तान की समस्याओं का समाधान नहीं है।उन्होंने कहा कि इस्टैब्लिशमेंट,ब्यूरोक्रेसीऔर राजनेताओं सहित सभी मौजूदा आर्थिक बदहाली के लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि पाकिस्तान में कानून और संविधान का पालन नहीं किया जाता है।
मुद्रास्फीति 38.42प्रतिशत के नए उच्च स्तर पर पहुंच
इस बीच, पाकिस्तान में पिछले सप्ताह में वार्षिक मुद्रास्फीति 38.42प्रतिशत के नए उच्च स्तर पर पहुंच गई, क्योंकि आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी का रुझान लगातार बढ़ रहा है।पहले से ही सहमत 7अरब डॉलर के सौदे के तहत 1.1अरब डॉलर जारी करने से पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मांग को पूरा करने के लिए शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लगाए गए नए करों और पेट्रोलियम कीमतों में वृद्धि के कारण यह वृद्धि हुई है।
पाकिस्तान में महंगाई का आलम
पिछले सप्ताह के दौरान, 34वस्तुओं की कीमतें बढ़ीं, पांच घटी और 12अपरिवर्तित रहीं। बढ़ती कीमतों ने समूह को 29,518रुपये से 44,175रुपये की मासिक आय के साथ सबसे अधिक प्रभावित किया, जिसमें 39.65प्रतिशत का मुद्रास्फीति प्रभाव था।साप्ताहिक आधार पर, पिछले एक में 0.17प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में एसपीआई में 2.89प्रतिशत की वृद्धि हुईपिछले सप्ताह में सालाना आधार पर एसपीआई महंगाई दर 34.83फीसदी दर्ज की गई थी।कीमतों में वृद्धि का श्रेय सरकार द्वारा घोषित ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी को दिया जाता है। इसके चलते आवश्यक वस्तुओं के दामों में भी उछाल आया है।
पाकिस्तान में इस समय टमाटर की कीमत में सप्ताह-दर-सप्ताह की गिरावट 14.27फीसदी देखी गई। इसके बाद साप्ताहिक आधार पर प्याज के दाम में 13.48फीसदी की कमी आई। इसी तरह अंडे के दाम 4.24फीसदी, लहसुन के 2.1फीसदी और आटे के दाम 0.1फीसदी घटे हैं। प्याज की कीमत में साल दर साल आधार पर सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई, जो 433.44 फीसदी तक बढ़ गई। इसके बाद चिकन मीट का नंबर आता है, जिसकी कीमत सालाना आधार पर 101.86 फीसदी बढ़ी है। साल दर साल आधार पर डीजल 81.36 फीसदी और अंडे 81.22 फीसदी महंगे हुए।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh