National News / राष्ट्रीय ख़बरे

काशी सदियों से ज्ञान, चर्चा, संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र रही है- पीएम मोदी

पीएम मोदी : जी20 विकास मंत्रियों की बैठक के लिए एक वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी सदियों से ज्ञान, चर्चा, संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र रही है। इसमें भारत की विविध विरासत का सार है और यह देश के सभी हिस्सों के लोगों के लिए रूपांतरण बिंदु के रूप में काम करता है।
उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि जी20 विकास एजेंडा काशी तक भी पहुंच गया है। विकास, वैश्विक दक्षिण के लिए एक प्रमुख मुद्दा है। वैश्विक दक्षिण के देश वैश्विक कोविड महामारी से उत्पन्न व्यवधान से गंभीर रूप से प्रभावित थे और भू-राजनीतिक तनाव के कारण खाद्य, ईंधन और उर्वरक संकट ने एक और झटका दिया है। ऐसी परिस्थितियों में आप जो निर्णय लेते हैं उसका बहुत महत्व होता है।
पीएम ने कहा कि भारत में डिजिटलीकरण ने क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है। भारत भागीदार देशों के साथ अपने अनुभव साझा करने का इच्छुक है।ऐसी परिस्थितियों में, आपके द्वारा लिए गए निर्णय पूरी मानवता के लिए बहुत मायने रखते हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि सतत विकास लक्ष्यों को पीछे नहीं आने देना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी पीछे न छूटे।
पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस समूह के लिए दुनिया को एक मजबूत संदेश देना अनिवार्य है कि इसे हासिल करने के लिए हमारे पास एक कार्य योजना है। ग्लोबल साउथ के लिए विकास एक मुख्य मुद्दा है। वैश्विक दक्षिण के देश कोविड महामारी द्वारा पैदा किए गए व्यवधान से गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा, भू-राजनीतिक तनावों के कारण खाद्य, ईंधन और उर्वरक संकट ने एक और झटका दिया है।
उन्होंने कहा कि हमारे प्रयास व्यापक, समावेशी, निष्पक्ष और टिकाऊ होने चाहिए।हमें एसडीजी को पूरा करने के लिए निवेश बढ़ाना चाहिए।वे अब देश में विकास के उत्प्रेरक के रूप में उभरे हैं।मैं जी20 विकास मंत्रियों से विकास के इस मॉडल का अध्ययन करने का आग्रह करता हूं। उन्होंने आगे कहा कि पात्रता मानदंड का विस्तार करने के लिए बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों में सुधार किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वित्त जरूरतमंदों के लिए सुलभ है। भारत में, हमने 100 से अधिक आकांक्षी जिलों में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के प्रयास किए हैं, जो विकास के अधीन थे। भारत में, डिजिटाइजेशन ने एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है। प्रौद्योगिकी का उपयोग लोगों को सशक्त बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में किया जा रहा है।
पीएम मोदी ने कहा कि भारत भागीदार देशों के साथ अपने अनुभव साझा करने का इच्छुक है। मुझे आशा है कि आपकी चर्चाओं के परिणामस्वरूप विकासशील देशों में विमर्श के लिए डेटा, विकास के लिए डेटा और वितरण के लिए डेटा को बढ़ावा देने के लिए ठोस कार्रवाई होगी। भारत में, हम महिला सशक्तिकरण तक ही सीमित नहीं हैं, हमारा विकास महिलाओं के नेतृत्व में है। महिलाएं विकास का एजेंडा तय कर रही हैं और विकास और बदलाव की एजेंट भी हैं। मैं आपसे महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के लिए गेम-चेंजिंग एक्शन प्लान अपनाने का आग्रह करता हूं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh