National News / राष्ट्रीय ख़बरे

हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पहली चुनौती की पार, विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में हुए पास, JJP ने किया वॉकऑउट, सैनी जी के जीवन से जुड़ी बाते...

चंडीगढ़. हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh Saini) ने पहली चुनौती पार कर ली है. भाजपा सरकार फ्लोर टेस्ट में पास हो गई है. सरकार को बहुमत का आंकड़ा हासिल हो गया है. फ्लोर टेस्ट को लेकर बुधवार सुबह 11 बजे विधानसभा (Haryana Vidhan Sabha) की कार्यवाही शुरू हुई और इस दौरान विश्वास प्रस्ताव करीब तीन घंटे तक चर्चा चली. सीएम नायब सैनी ने भी सदन को संबोधित किया. इस दौरान करीब दो बजे विश्वास प्रस्ताव बहुमत के साथ पास हो गया.सदन की कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने सीक्रेट वोटिंग की मांग की थी. लेकिन स्पीकर इससे इंकार कर दिया.
बुधवार सुबह 11 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो जेजेपी के 5 विधायकों ने वॉकऑउट कर दिया. इसके बाद कांग्रेस और भाजपा सदस्यों ने विश्वास प्रस्ताव के समर्थन और विरोध में अपने अपने मत रखे. इस दौरान बीच बीच में हंगामा भी होता रहा. सदन में विधायकों ने जहां अपने वक्तव्य रखे. इस दौरान करीब डेढ़ बजे सीएम नायब सैनी का संबोधन शुरू हुआ.

सीएम सैनी ने कहा कि भाजपा में एक आम कार्यकर्ता ही सीएम बन सकता है. नायब सैनी ने पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर की तारीफ की. उन्होंने खट्टर के संबंध में कहा कि राज नहीं फकीर है..यह हरियाणा की तकदीर है. सैनी ने कहा कि विपक्ष का काम है कि उन्हें जो बात अच्छी नहीं लगती, उनका काम है, उन्हें उठाना. लेकिन विपक्ष को गरीब लोगों का आयुष्मान कार्ड का बनना भी अच्छा नहीं लग रहा है. मनोहर लाल जी की सरकार में एक सिस्टम था. अपने भाषण के दौरान सीएम नायब सैनी ने मनोहर लाल की जमकर तारीफ की. सीएम विंडो के जरिये प्रदेश के लोगों को न्याय मिला है.
नायब सिंह सैनी हरियाणा के नए सीएम होंगे। नायब सैनी 25 जनवरी 1970 को अंबाला के गांव मिर्जापुर माजरा में सैनी परिवार में जन्मे थे। वे बीए और एलएलबी हैं. सैनी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हैं। सैनी /मौर्य ओबीसी समुदाय से आते हैं। उन्हें संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है. 
वे साल 2002 में युवा मोर्चा बीजेपी अंबाला से जिला महामंत्री बने.

इसके बाद साल 2005 में युवा मोर्चा भाजपा अंबाला में जिला अध्यक्ष रहे। सैनी 2009 में किसान मोर्चा भाजपा हरियाणा के प्रदेश महामंत्री भी रहे.

2012 में वे अंबाला भाजपा के जिला अध्यक्ष बने. आरएसएस के समय से सैनी को मनोहर लाल का करीबी माना जाता है. सूत्र बताते हैं कि सीएम ने ही उन्हें कुरुक्षेत्र से टिकट देने की पैरवी की थी। नायब सिंह ने 2009 में अंबाला के नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, लेकिन कुल 1,16,039 वोटों में से 3,028 वोट हासिल कर रामकिशन गुर्जर से हार गए थे। 2014 में उन्होंने 24,361 वोटों से इसी क्षेत्र से चुनाव जीता था, जिसके बाद वे प्रदेश सरकार में 24 जुलाई 2015 से तीन जून 2019 तक राज्यमंत्री भी रहे। उन्होंने प्रदेश में श्रम एवं रोजगार मंत्री स्वतंत्र प्रभार के अलावा खान एवं भू विज्ञान मंत्री व नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री के तौर पर भी कार्यभार संभाला. 

वर्तमान में वे कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सांसद है। सांसद के तौर पर उन्होंने 23 मई 2019 को पदभार ग्रहण किया था। उनसे पहले यहां भाजपा के राजकुमार सैनी सांसद थे.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh