National News / राष्ट्रीय ख़बरे

Interim Budget 2024 Updates : केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का किया अंतिम बजट पेश

 नई दिल्ली: Interim Budget 2024 Updates : केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया. ये एक अंतरिम बजट था. जिसे अगले कुछ महीनों को ध्यान में रखकर ही तैयार किया गया था. आम चुनाव के परिणाम आने के बाद जब देश में नई सरकार बनेगी तो फिर से पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. 
अपने बजट भाषण के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि फिलहाल इनकम टैक्स स्लैब में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है. यानी कि जो टैक्स स्लैब 2023-24 के लिए लागू की गई थी वही पूर्ण बजट पेश होने तक भी लागू रहेंगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत सरकार 1 करोड़ घरों को हर महीनें 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने पर विचार कर रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि आज देश में हवाई अड्डों की संख्या 149 हो चुका है.

एक बार फिर बता दे कि,वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट 2024 पेश की हैं। यह अंतरिम बजट है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट है, क्योंकि अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने हैं। बहरहाल, हम आपको बता रहे हैं कि बजट गुप्त क्यों रखा जाता है? बजट जारी होने से पहली इसकी सुरक्षा इतनी बढ़ाने जाने के पीछे बड़ी वजह है। भारत में बजट बेहद गोपनीय है। इसमें मौजूद सभी बातों को जारी होने से पहले बहुत गोपनीय रखा जाता है। बजट निर्माण के समय वित्त मंत्री ऑफिस नॉर्थ ब्लॉक की सुरक्षा काफी अधिक बढ़ाई जाती है। खुफिया एजेंसी आईबी के एजेंट पूरे ब्लॉक और बजट निर्माण काम में लगे लोगों की हर एक हरकतों पर निगाह रखते हैं। बजट तैयार करने वाली टीम और उनके परिवार वालों की सभी गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जाती है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh