Latest News / ताज़ातरीन खबरें

तृतीय चरण में नामांकन भरने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल तृतीय चरण का मतदान 07 मई को

 लखनऊ।प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी  नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च, 2024 को लोकसभा निर्वाचन की तिथियों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त, प्रलोभनमुक्त, समावेशी व सुरक्षित मतदान कराने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। 12 अप्रैल, 2024 (शुक्रवार) को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के तृतीय चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही अब तक 45 प्रत्याशियों ने नामांकन किए। तृतीय चरण की 10 लोकसभा सीटों के लिए 16 अप्रैल को 26 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन किया गया। इसके पहले 19 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में तृतीय चरण की 10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 16 अप्रैल को जिन प्रत्याशियों ने नामांकन किया, उसमें -
8-सम्भल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए बहुजन समाज पार्टी से चौधरी सौलत अली, किसान क्रांति दल से संतोष, निर्दलीय प्रत्याशियों में राजेश कुमार व अरविन्द कुमार ने नामांकन पत्र भरा।
16-हाथरस (अ0जा0) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भारतीय जनता पार्टी से अनूप सिंह, राष्ट्र उदय पार्टी से जयवीर सिंह ने नामांकन पत्र भरा।
18-आगरा (अ0जा0) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए बहुजन समाज पार्टी से पूजा, आदर्श समाज पार्टी से चन्द्रपाल ने नामांकन पत्र भरा।

19-फतेहपुर सीकरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए बहुजन समाज पार्टी से रामनिवास, न्यायधर्म सभा पार्टी से चन्द्रसेन शर्मा, भारतीय मजदूर जनता पार्टी से संगीता व राष्ट्रीय जनसंचार दल से वेदप्रकाश ने नामांकन पत्र भरा।
20-फिरोजाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए किसी भी प्रत्याशी द्वारा नामांकन पत्र नहीं भरा गया।
21-मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए समाजवादी पार्टी से डिम्पल, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से मंजू पाल ने नामांकन पत्र भरा।

22-एटा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए समाजवादी पार्टी से देवेश शाक्य तथा निर्दलीय प्रत्याशी में कमरूद््दीन खान ने नामांकन पत्र भरा।
23-बदायूं लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए परिवर्तन समाज पार्टी से मुकेशचन्द्र राठौर, राष्ट्रीय क्रांति पार्टी से लता यादव ने नामांकन पत्र भरा।

24-ऑवला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए समाजवादी पार्टी से नीरज मौर्या, सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी से राजकुमार पटेल, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से निर्मोद कुमार सिंह, पीस पार्टी से कौसर खां ने नामांकन पत्र भरा।
25-बरेली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए बहुजन समाज पार्टी से मास्टर छोटेलाल गंगवार, समाजवादी पार्टी से प्रवीन सिंह ऐरन, भारत जोड़ो पार्टी से मो0 नाजिम अली, निर्दलीय प्रत्याशी में संजीव ने नामांकन पत्र भरा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के तृतीय चरण की 10 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल, 2024 (शुक्रवार) निर्धारित है। नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल, 2024 (शनिवार) को की जायेगी। 22 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को अपराह्न 03 बजे तक नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। तृतीय चरण का मतदान 07 मई, 2024 (मंगलवार) को सम्पन्न होगा। उत्तर प्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों की 04 जून, 2024 (मंगलवार) को मतगणना की जायेगी।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु प्रत्येक सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25,000 रुपये तथा अनु0जाति/अनु0जनजाति के प्रत्याशी को 12,500 रुपये जमानत धनराशि जमा करनी होगी। राष्ट्रीय/राज्यीय दलों के प्रत्याशियों को निर्वाचन क्षेत्र का एक निर्वाचक प्रस्तावक के रूप में तथा रजिस्ट्रीकृत अमान्यता प्राप्त राजनीतिक दल एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को 10 प्रस्तावक की आवश्यकता होगी। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रुपये निर्धारित है। नामांकन के समय रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर अधिकतम 03 वाहन तथा प्रत्याशी सहित अधिकतम 05 व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी। राजनैतिक दलों द्वारा खड़े किये गये उम्मीदवारों को फार्म-ए तथा फार्म-बी अंतिम तिथि 19 अप्रैल, 2024 को अपराह््न 03 बजे तक दाखिल करना होगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh