Education world / शिक्षा जगत

हेलो वोटर्स कार्यक्रम में शिक्षार्थियों ने जाना शिक्षा एवं वोट का महत्व

जौनपुर। मुंगरा बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में लोक सभा चुनाव 2024 के सन्दर्भ में मतदाता जागरूकता महोत्सव के अंतर्गत  बजरंग महिला पीजी कॉलेज में हेलो वोटर्स एवम  मेंटोरिंग युवा भारत के अंतर्गत युवाओं में चुनाव के संबंध में जागरूकता का प्रसार कर मतदान के प्रति दायित्व का बोध कराया गया। आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम सांता की प्राचार्य ने संस्था के विषय में बताया गया एवम आगंतुक स्वीप टीम का स्वागत हुआ । 

कार्यक्रम में सर्वप्रथम हेलो वोटर्स के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाता जागरूकता एवम विभिन्न नवीन प्रणाली एवम प्रयासों एवम युवा छात्रों से विभिन्न एप के विषय में चर्चा की गई। उपस्थित छात्रों के अनुरोध किया कि जिस प्रकार बचपन में आप अपने पैरेंट्स से किसी बात के लिए जिद करते थे उसी प्रकार इस आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए अपने परिवार वालों से मनुहार करे की आगामी 25 मई को मतदान अवश्य करे साथ ही स्वयं भी मतदान करे। संस्थान के बीएड, एमएड की छात्राओं को बताया जिस प्रकार शिक्षा का महत्व है उसी प्रकार चुनाव में मतदान का महत्व है। प्रशिक्षण के विविध तरीकों को भी बताया गया एवम उपयोगी गणित के विभिन्न शॉर्ट कट, वर्ग करना, वर्गमूल निकालना भी सिखाया साथ ही उनको एग्जाम में उत्तर किस प्रकार लिखना चाहिए भी बताया। 

प्रधानाचार्य राजवाला सिंह द्वारा इस कार्यशाला के लिए उपजिलाधिकारी को धन्यवाद दिया एवम कहा की चुनावी कार्य के साथ छात्रों के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण एवम चर्चा की गई जो कि बहुत ही अद्भुत है। डॉ ज्ञान प्रकाश उपजिलाधिकारी एवम निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने उपस्थित लोगों को मतदाता सपथ दिलवाई। उक्त कार्यक्रम में अधिशाषी अधिकारी अखिलेश तिवारी प्राचार्य  डॉ अनुपमा सिन्हा, एडवोकेट चंचल मिश्र, प्रवक्ता महेश यादव, एवम छात्रा आस्था द्विवेदी, रौशनी यादव, सीमा यादव, साक्षी त्रिपाठी, वंदना पाण्डेय, रीता जायसवाल, महिमा वेश्य सहित कई छात्रायें उपस्थित रहीं  एवम  प्रश्नों को भी पूछा गया बीएलओ, सुपरवाइजर एवम नगर पालिका कर्मी भी उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh