National News / राष्ट्रीय ख़बरे

होलिका दहन आज ,होलिका दहन के दिन न करें ये गलतियां

होलिका दहन स्पेशल। इस साल 24 मार्च को होलिका दहन है और फिर उसके अगले दिन यानी 25 मार्च को होली मनाई जाएगी। होली की तरह होलिका का भी हिंदू धर्म में बहुत ज्यादा महत्व है। 
हरिद्वार स्थित नारायणी शिला मंदिर के मुख्य सेवक और प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य   पंडित मनोज त्रिपाठी के अनुसार होलिका दहन की कथा भगवान विष्णु के सच्चे भक्त प्रह्लाद और उनकी बुआ होलिका से जुड़ी हुई है, जिसमें बताया गया है कि कैसे अत्याचारी राजा हिरण्यकश्यप और उसकी बहन होलिका ने प्रह्लाद की हत्या के लिए षड्यंत्र रचा था, जो भगवान विष्णु की कृपा से सफल नहीं हो पाए, इसलिए होलिका दहन को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। ऐसे में होलिका दहन के दिन कुछ बातों को ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इस दिन भूलकर भी कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। चलिए जानते हैं 

 ज्योतिषाचार्य   पंडित मनोज त्रिपाठी से उन गलतियों के बारे मे
होलिका दहन के दिन न करें ये गलतियां

होलिका दहन वाले दिन किसी भी व्यक्ति को धन उधार में न दें और न ही किसी से उधार लें। ऐसा करने से घर में बरकत नहीं होती और परिवार में आर्थिक समस्याएं बढ़नी शुरू हो जाती हैं। 

होलिका दहन की अग्नि को जलते हुए शरीर का प्रतीक माना जाता है, इसलिए किसी भी नवविवाहिता को होलिका की अग्नि नहीं देखनी चाहिए। इसे देखने से उनके वैवाहिक जीवन में दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।  

इस दिन होलिका दहन के लिए पीपल, बरगद या आम की लकड़ियों का इस्तेमाल न करें। ये पेड़ पूजनीय माने जाते हैं। साथ ही इस मौसम में इन वृक्षों पर नई कोपलें आती हैं, ऐसे में इन्हें जलाने से नकारात्मकता फैलती है। इस दिन आप चाहें तो गूलर या अरंडी के पेड़ की लकड़ी या उपलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

होलिका दहन की रात बहुत से लोग टोटके वगैरह करते हैं। ऐसे में इस दिन सड़क पर पड़े किसी भी सामान को नहीं छूना चाहिए, क्योंकि वह टोटके वाली हो सकती है। 

साथ ही होलिका दहन के दिन बालों को खुला रखने से भी बचना चाहिए। वहीं होलिका दहन की रस्म करते वक्त पीले या काले रंग के कपड़े पहनने से भी बचना चाहिए।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh