Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मतदेय स्थल के सामने छाया की व्यवस्था हो, पर्याप्त संख्या में कुर्सी, दरी की व्यवस्था की जाए-मुख्य निर्वाचन अधिकारी

 लखनऊ।लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में भीषण गर्मी/लू/हीट वेव के कारण मतदाताओं को स्वास्थ्य जनित समस्याओं का सामना न करना पड़े, इसके लिए प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, नवदीप रिणवा ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने तथा अधिकाधिक संख्या में मतदेय स्थलों पर पहुँचकर मतदान करने के लिए मतदान दलों एवं मतदाताओं के मध्य भीषण गर्मी/लू/हीट वेव की सावधानियों एवं जागरुकता सुनिश्चित करने को कहा है। जैसे कि भारतीय मौसम विभाग द्वारा आगामी गर्मी के मौसम में सामान्य से उच्च तापमान होने की संभावना व्यक्त की गयी है। खासतौर से मार्च और जून, 2024 के बीच सामान्य से उच्च तापमान होने एवं लू का तेज और लम्बा असर रहने का पूर्वानुमान किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि मतदान दिवस 19 अप्रैल, 2024 से 01 जून, 2024 के दौरान भीषण गर्मी पड़ने की सम्भावना है। गर्मी से बचने के लिए पोलिंग पार्टी प्रस्थान एवं मतदान दिवसों पर पूर्ण सावधानी बरतें। इस दौरान सभी मतदान कार्मिक हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें। तेज धूप से बचाव हेतु टोपी, छाता एवं सर को ढ़कने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें। पानी की बोतल रखें, समय-समय पर आवश्यकतानुसार सादा जल, नींबू पानी या ओ0आर0एस0 का प्रयोग करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि गर्मी में अत्यधिक चाय, कॉफी या कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें। प्रत्येक मतदान दल को फस्ट-एड किट प्रदान की जाएगी। तेज धूप से बचने के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल के सामने छाया की व्यवस्था हो। साथ ही पर्याप्त संख्या में कुर्सी, दरी आदि की भी व्यवस्था की जाए, जिससे मतदाता अपनी बारी आने तक छाया में इंतजार कर सके। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों, महिलाओं जिनके साथ छोटे बच्चे हों तथा दिव्यांगजनों (निःशक्त व्यक्तियों) को मतदान हेतु प्राथमिकता दी जाए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि मतदान केन्द्र पर शीतल पेयजल की उपलब्धता रहे। हीट स्ट्रोक के सम्बन्ध में क्या करें, क्या न करें का हैण्ड बिल तैयार कराकर सभी मतदान कार्मिकों को उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने मतदाताओं से अपेक्षा की है कि मतदान के लिए मतदेय स्थल पर आते समय अपनी मतदाता पर्ची, फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र अथवा अन्य वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान पत्र अवश्य साथ में लाएं, जिससे मतदान की प्रक्रिया शीघ्रता से सम्पन्न हो सके। 

मतदान दिवस को तेज धूप निकलने से पहले ही मतदाता अधिक संख्या में मतदेय स्थलों पर पहुचकर मतदान करें। तेज धूप से बचने व सर को ढ़कने के लिए सूती गमछा या छाते का प्रयोग अवश्य करें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh