Interested News / मज़ेदार ख़बरे

Camel Eat Snake :ऊंट को आखिर क्यों खिलाया जाता है जहरीला सांप, इसके पीछे का सच जानकर रह जाएंगे हैरान

Camel Eat Snake : राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य है जहां पर आपको अनोखी चीजें देखने को मिल जाएगी. राजस्थान में कई रीति-रिवाज और परंपराएं ऐसी भी हैं जिन पर लोगों को विश्वास नहीं होता. ऐसे ही कहानी हम आपके सामने लेकर आ रहे हैं.
राजस्थान का नाम सुनते ही रेगिस्तान और ऊंट दिमाग में आ जाते. लेकिन आपको हम जो बात बताने जा रहे हैं वह आपको हैरान कर देगी. क्या आपने कभी सुना है कि रेगिस्तान के जहाज ऊंट को जिंदा सांप भी खिलाए जाते हैं. ऊंट के संरक्षण के लिए अशोक गहलोत ने अपने बजट में भी ऐलान किया है.

Camel Eat Live Snake : क्यों खिलाते है जिंदा सांप?

राजस्थान के किसानों का ऊंट एक बड़ा सहारा है. रेगिस्तान में कहीं भी आने-जाने या कोई सामान ले जाने के लिए इन्हीं का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें कोई बीमारी हो जाती है तो देसी नुस्खे अपनाएं जाते है.
राजस्थान राज्य में ऊँटों की संख्या दिन-ब-दिन कम होती जा रही है और अब यह दो लाख तक पहुंच चुकी है. इसके लिए केंद्र सरकार ने संसद में बताया था कि 2012 की पशुगणना के अनुसार देश में चार लाख ऊंट थे, जो कि 2019 की पशुगणना में ढाई लाख रह गए हैं. सबसे ज्यादा ऊंट राजस्थान में है और यहां इनकी गिनती कम होती जा रही है.इनको एक अजीब बीमारी होती है. जिससे उनके पूरे शरीर में इंफेक्शन हो जाता है और गर्दन के साथ पांव में दर्द और जकड़न होने लगती है. इस बीमारी में बुखार, आंखों से आंसू गिरना, शरीर फूलना आदि परेशानियां होती हैं. इसलिए पशुपालक अपने ऊंट को जहरीला सांप खिलाते हैं और ऊंट का मुँह खोलकर उसमे सांप डाल देते है.

Camel Eat Live Snake : क्या होता है इसका फायदा?

ऊंट को जिंदा जहरीला सांप खिलाने से इनके अंदर का इंफेक्शन खत्म हो जाता है और इनके शरीर में ऐसे एंटीबॉडी होते हैं जो सांप के जहर से लड़ लेते है. कुछ ही दिनों में इन्फेक्शन खत्म हो जाता है और ऊंट पहले की तरह ही अच्छे से खाने पीने लगता है.

Camel Eat Live Snake : क्या कहते हैं वैज्ञानिक और डॉक्टर?

इस बीमारी के बारे में वैज्ञानिक अभी तक कुछ ज्यादा पता नहीं लगा पाए हैं और सांप खिलाने के पीछे का लॉजिक भी पता नहीं कर पाए है. लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि एक खास कीड़े के काट लेने से ऊँटों में यह बीमारी हो जाती है और ऊंट मर जाते हैं.
कई बार गर्भवती ऊंटनी को ये बीमारी होने से उसका गर्भपात भी हो जाता है. इस बीमारी के कारण ऊँटों को ज्यादा सोने की बीमारी भी हो जाती है. इस कारण दिमाग में सूजन और बुखार शुरू हो जाता है. लेकिन डॉक्टर इस बीमारी में सांप खिलाने को मिथक मानते है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh