Health News / स्वास्थ्य समाचार

फटी एड़ियों को ठीक करने के ये देशी नुक्से बहुत ही.….

गर्मी और सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों की एड़ियां फट जाती है। एड़ियों के फटने का मुख्य कारण है कैल्शियम, विटामिन और आयरन की कमी। पैरों पर दबाव पड़ना। और सोरायसिस नामक बीमारी। एड़ियां फटने से पैरों में दरारें हो जाती है। और पैरों की खाल उतरने लगती है। जिससे पैरों में घाव होकर खून निकलने लगता है। और भयंकर दर्द होता है। इसके अलावा फटी एड़ियों से हमें लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है। खासकर लड़कियां फटी एड़ियों के कारण फैशनेबल सैंडल नहीं पहन सकती हैं। दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे जबरदस्त घरेलू नुस्खे बताएंगे जो फटी हुई एड़ियों को ठीक करने में बहुत ही उपयोगी है अतः आप इन्हें एक बार पूरा जरूर पढ़ लें।चीजें, वरना जीवन भर पछताओगे क्लिक करे
रात को सोने से पहले वनस्पति तेल जैसे नारियल का तेल, जैतून का तेल आदि की पैरों पर मालिश करे। मालिश करने से पहले तेल को हल्का गर्म कर ले। और 5 मिनट तक एड़ियों पर मालिश करे। लगातार तेल की पैरों पर मालिश करने से एडियां मुलायम हो जाएंगी। और एड़ियों के फटने की समस्या खत्म हो जाएगी।
      रात को सोने से पहले एड़ियों पर ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर लगाए। गिलसरीन त्वचा को मुलायम करती है। और गुलाबजल त्वचा को आवश्यक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। इससे एड़ियों के फटने की समस्या खत्म हो जाती है। पैरों पर शहद की मालिश करने से पैर हाइड्रेटेड होते है। इसके लिए शहद को 20 मिनट तक पैरों पर लगाकर गर्म पानी से धो ले फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए मोम एक अच्छा मॉस्चराइजर है। मोम को कटोरी में पिघलाकर चम्मच सरसों या नारियल का तेल मिलाऐ। और रात को सोने से पहले से एड़ियों पर लगाए। इससे एड़ियों के फटने की समस्या खत्म हो जाएगी।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh