International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

डालर छोड़ भारतीय रुपए में व्यापार करेगा बांग्लादेश, इन 2 बैंकों ने किया ऐलान

नई दिल्ली: ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2 बांग्लादेशी बैंक भारतीय रुपये में व्यापार लेनदेन शुरू करने की योजना बना रहे हैं। बता दें, दक्षिण एशियाई देश अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाना और डॉलर पर निर्भरता कम करना चाहते हैं।
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और ICICIबैंक के साथ रुपया खाता खोलने वाले ईस्टर्न बैंक द्वारा 11जुलाई (मंगलवार) को रुपया व्यापार की योजना की घोषणा करने की उम्मीद है। सोनाली बैंक, बांग्लादेश में एक राज्य के स्वामित्व वाला ऋणदाता बैंक है जो समान सेवा प्रदान करता है।अब तक, बांग्लादेश केवल डॉलर में व्यापार लेनदेन करता रहा है।
इन दोनों ऋणदाताओं द्वारा भारतीय रुपये का उपयोग करने का निर्णय ऐसे समय में आया है जब डॉलर पर निर्भरता कम करने के लिए एक उभरता हुआ मुद्दा है। बता दें,स्थानीय और क्षेत्रीय मुद्राओं के उपयोग से विकासशील देशों को संकट होने पर विदेशी मुद्रा भंडार की रक्षा करने में मदद मिल सकती है।
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में ईस्टर्न बैंक के प्रबंध निदेशक अली रेजा इफ्तिखार के हवाले से कहा गया है, "भारत-बांग्लादेश व्यापार में भारतीय रुपये का उपयोग सीमा पार लेनदेन के संचालन के लिए एक सुविधाजनक और लागत प्रभावी तंत्र प्रदान करता है।"बता दें,5 जुलाई तक बांग्लादेश का भंडार एक साल पहले के 41.88 बिलियन डॉलर से घटकर 31.16 बिलियन डॉलर हो गया। भंडार को स्थिर करने के प्रयास में, दक्षिण एशियाई देश कथित तौर पर अधिक बाजार-निर्धारित विनिमय दर की ओर बढ़ गया है।
देश ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारत से लगभग 14 बिलियन डॉलर का सामान आयात किया। इस अवधि के दौरान, बांग्लादेश से भारत को केवल 2 बिलियन डॉलर का माल निर्यात किया गया। द्विपक्षीय व्यापार का एक हिस्सा, विशेष रूप से भारत से बांग्लादेश का आयात, इन बैंक लेनदेन के माध्यम से गुजरने की संभावना है।
डॉलर की कमी के कारण बांग्लादेश को आयातित ईंधन के लिए भुगतान करना मुश्किल हो रहा है। पिछले साल फरवरी में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से इसका डॉलर भंडार एक तिहाई से अधिक गिर गया है। इफ्तिखार ने कहा, "मुझे उम्मीद नहीं है कि पहले दिन व्यापार 15 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा, लेकिन हम बहुत ही विनम्र तरीके से शुरुआत करेंगे।" "व्यवसायियों के लिए, विनिमय हानि कम होगी और शर्तें तेज़ हो सकती हैं।"
इस बीच, बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक ने विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट के कारण डॉलर बचाने के लिए सितंबर में टका और रुपया डेबिट कार्ड लॉन्च करने की योजना बनाई है। बांग्लादेशियों को यात्रा कोटा के तहत भारत में प्रति वर्ष 12,000 डॉलर के बराबर रुपये खर्च करने की अनुमति होगी। गवर्नर अब्दुर रूफ तालुकदार ने पिछले महीने कहा था कि कार्ड की शुरूआत से मुद्रा के दोहरे रूपांतरण को खत्म करने की संभावना है, जिससे नुकसान 6% कम हो जाएगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh