International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

किम जोंग उन ने लिखा पुतिन के लिए नोट, बोला- 'यूक्रेन पर...'

वर्ल्ड न्यूज़: उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने सोमवार को अपने निकटतम सहयोगी रूस के साथ रणनीतिक सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया और अपने पड़ोसी देश यूक्रेन पर हमला करने के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के फैसले का बचाव किया। रूस के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर पुतिन को एक विशेष संदेश में, कोरियाई नेता ने मॉस्को की योजनाओं को पूर्ण समर्थन और एकजुटता प्रदान करने की गवाही दी।
राज्य मीडिया कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) द्वारा प्रकाशित विशेष संदेश, "इस बात की सराहना की गई कि मजबूत और बुद्धिमान रूसी लोगों ने लंबे समय तक गौरवपूर्ण इतिहास और संस्कृति बनाई है क्योंकि उन्होंने अपनी विशाल भूमि में गहरी जड़ें जमा ली हैं, और एक को कवर किया है। एक शक्तिशाली देश की गरिमा और शक्ति का प्रदर्शन करते हुए, विकास का गौरवपूर्ण मार्ग।"
"शत्रुतापूर्ण ताकतों को विफल करने के लिए रूसी लोगों का संघर्ष": किम
उल्लेखनीय है कि रूस 12जून को स्वतंत्रता दिवस के रूप में चिन्हित करता है - 1991में रूसी संघ की संप्रभुता की घोषणा को अपनाना आज मनाया जाता है।
सरकारी मीडिया ने कोरियाई नेता के हवाले से कहा, "किम जोंग-उन रूसी राष्ट्रपति के सही निर्णय और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद, रूस को अपनी संप्रभुता, सुरक्षा और शांतिपूर्ण जीवन से वंचित करने के लिए शत्रुतापूर्ण ताकतों के बढ़ते खतरों और चुनौतियों को विफल करने के लिए रूसी लोगों का संघर्ष एक नए निर्णायक चरण में प्रवेश कर गया है।"
जब से रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कीव के खिलाफ युद्ध छेड़ा, उत्तर कोरिया ने मॉस्को को अपना पूर्ण समर्थन देने की कसम खाई और यूक्रेन को "हथियारबंद" करने के लिए पश्चिम को घेर लिया। इसी तरह, किम जोंग-उन ने भी क्रेमलिन को एक विशेष संदेश भेजा- पुतिन द्वारा यूक्रेन के खिलाफ सैन्य आक्रमण का आह्वान करने के कुछ दिनों बाद।
युद्ध में पुतिन की मदद कर रहा उत्तर कोरिया?
अभी तक, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि किम जोंग उन कोई सहायता प्रदान कर रहे हैं- चाहे वह सैन्य रूप से हो या क्रेमलिन को हथियार भेजकर। हालाँकि, कई मौकों पर, सर्वोच्च नेता को पश्चिम को घेरने के एक ही रास्ते पर देखा गया था। पुतिन को भेजे गए संदेश के अनुसार, "संदेश ईमानदारी से रूसी राष्ट्रपति के अच्छे स्वास्थ्य और उनके जिम्मेदार काम में बड़ी सफलता और दोस्ताना रूसी लोगों की निरंतर समृद्धि, विकास और जीत की कामना करता है।"


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh