International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

दुनिया के इन फूलों को कहा जाता है विश्व सुंदरी, खासियत को जानकर हैरानी

हेल्थ एण्ड ब्यूटी: फूलों की अन्य महत्वपूर्ण विशेषताओं में उनकी खुशबू शामिल है, जो कुछ फूलों के लिए उनकी पहचान बनती है। फूलों के अन्य उपयोगों में उनकी अस्तव्यस्तता है जो अधिकतर लोगों को भाती है। फूल अधिकतर पौधों के फलों के बाद उत्पन्न होते हैं और इसलिए वे बीज और फल के उत्पादन में मददगार होते हैं। वैसे तो दुनिया में कई फूल है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में बताने वाले है जिन्हें दुनिया का बेहद खूबसुरत फूल कहा जाता है।
फूलों की खूबसूरती कई तरह की होती है। यह उनकी रंगीनता, आकृति, अरोमा और भी कई तत्वों पर निर्भर करती है। कुछ लोकप्रिय खूबसूरत फूलों की सूची निम्नलिखित है:
चेरी खिलना
वहीं इस लिस्ट में पहला नंबर चेरी खिलनाका आता है। अगर आप इस फूल के बारे में पहले से ही जानते हैं तो आपको इसकी खूबसूरती के बारे में बताने की जरूरत नहीं है। क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह पौधा इतना खास क्यों है? क्‍योंकि यह फूल बहुत ही सुंदर होता है। ये फूल जापान में सबसे लोकप्रिय जापानी चेरी के पेड़ पर उगते हैं। चेरी ब्लॉसम को जापान में 'सकुरा' भी कहा जाता है। वसंत के मौसम में चेरी के फूल खिलते हैं। इसके खूबसूरत गुलाबी और सफेद फूल मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत में देखने को मिलते हैं। ये फूल खिलने के बाद 14 दिनों तक बने रहते हैं। जापानी संस्कृति में चेरी ब्लॉसम का बहुत महत्व है। उनके लिए चेरी ब्लॉसम एक नई शुरुआत और जीवन की सुंदरता का प्रतिनिधित्व करते हैं।
गुलाब - गुलाब फूल दुनिया में सबसे लोकप्रिय और चहेते फूलों में से एक है। इसकी खूबसूरत आकृति, विविध रंगों और उत्तम अरोमा के कारण यह फूल लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है।वहीं गुलाब का वैज्ञानिक नाम "Rosa" है और यह गुलाब परिवार के फूलों का एक हिस्सा है। यह फूल अक्सर लाल, सफ़ेद, पीले, गुलाबी या उदासीन रंग में होता है। गुलाब का अरोमा भी इसके चारों तरफ फैलता है और लोग इसे फूलों की रानी कहते हैं।गुलाब फूल का उपयोग बहुत सारी विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसे आकर्षक देखने के लिए, प्रेम और अभिवादन के रूप में दिया जाता है। इसके अलावा, गुलाब के तेल और पत्तियों से तैयार तत्व आयुर्वेद में भी उपयोग होते हैं।
एंजेल ट्रम्पेट
बता दें कि इस लिस्ट में एंजेल ट्रम्पेट का भी नाम शामिल है। यह फूल उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और एशिया के कई देशों में पाया जाता है। भले ही इस पौधे का नाम एंजेल है, लेकिन इसमें कोई गुण नहीं है। इसके फूल देखने में बहुत खूबसूरत होते हैं और बेहद खतरनाक भी। क्‍योंकि इसमें स्‍कोपोलेनाइन मौजूद होता है। इसके प्रभाव से व्यक्ति का दिमाग काम करना बंद कर देता है। बहुत पहले जब जंगल में डाकुओं का राज था, तब लूटपाट के लिए इसी पौधे के पाउडर का इस्तेमाल किया करते थे।
सुन्दर गुलाब - इसकी रंगीनता और गंध के कारण यह फूल खूबसूरत होता है।
लिली - इस फूल की अपूर्व सुंदरता, आकृति और बेहतरीन अरोमा इसे लोगों के बीच लोकप्रिय बनाती है।
जस्मीन - इस फूल का खूबसूरत अरोमा और उत्तम रंग इसे लोगों के बीच पसंदीदा बनाते हैं।
कौसर - यह फूल समृद्ध रंग, सुंदर आकृति और सुंदर अरोमा के लिए जाना जाता है।
अंग्रेजी फूल - यह फूल अपनी बेहतरीन सुंदरता और अपूर्व रंगों के लिए जाना जाता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh