International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

दुल्हन खरीद|घटती जनसंख्या से टेंशन में चीनी सरकार, लिंग असंतुलन के खिलाफ ला रही है अब ये योजना

China Gender Imbalance: ग्रामीण चीन में एक व्यापक लिंग असंतुलन पुरुषों को रिकॉर्ड दहेज देने के लिए प्रेरित कर रहा है जिसे वहां पर "दुल्हन की कीमतें" (Bride Prices) कहा जाता है, यह प्रथा इतनी व्यापक हो गई है कि चीनी सरकार ने पिछले हफ्ते हस्तक्षेप करने का वचन दिया है।जबकि दुल्हन की कीमत, दूल्हे द्वारा दुल्हन के परिवार को दिए गए दहेज का चीन में एक लंबा इतिहास रहा है।
चीनी सरकार को डर है कि एकल महिलाओं की तुलना में एकल पुरुषों की बढ़ती संख्या ने इस प्रवृत्ति को बढ़ा दिया है। असंतुलन दशकों के कड़े परिवार नियोजन प्रतिबंधों की विरासत है, जिसके कारण 2022में चीन की जनसंख्या में कमी आई है।इस घटना ने इतना ध्यान आकर्षित किया है कि अब यह 2023के लिए कम्युनिस्ट पार्टी के पहले नीति दस्तावेज में शामिल हो गया है, जो 13फरवरी को जारी किया गया था। जैसा कि हाल के वर्षों में हुआ है, दस्तावेज़ ग्रामीण मुद्दों पर केंद्रित है।
'पुराने रीति-रिवाजों को बदलें'
जबकि दस्तावेज़ का मुख्य जोर ग्रामीण क्षेत्रों, उत्पादन, बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकी को पुनर्जीवित करने पर है, "दस्तावेज़ नंबर 1" ने राष्ट्रव्यापी प्रयासों के हिस्से के रूप में "अत्यधिक 'दुल्हन की कीमतों' और असाधारण शादी समारोहों को रोकने के लिए एक अभियान शुरू करने का वचन दिया। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक सांस्कृतिक-नैतिक मानकों के निर्माण को मजबूत करें," कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स ने रिपोर्ट किया।
रिपोर्ट में कहा गया है"दस्तावेज़ ने स्थानीय सरकारों को पुराने रीति-रिवाजों को बदलने के लिए मानदंड तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया।" जबकि "दुल्हन की कीमत' शादी के लिए एक पारंपरिक चीनी शर्त है...जोड़े और उनके दो परिवारों के बीच सद्भावना संकेत के रूप में ... 'दुल्हन की कीमत' एक सांकेतिक राशि से बहुत उच्च स्तर तक बढ़ गई है।
दूल्हे द्वारा दिए गए दहेज की प्रथा भी शहरी चीन में व्यापक रूप से प्रचलित है, जिसमें एक नए जोड़े के लिए घरेलू उपकरण खरीदने से लेकर कार और अचल संपत्ति तक शामिल है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने अब इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने के लिए एक अभियान शुरू किया है, जिसमें दक्षिणी जियांग्शी में एक प्रांतीय सरकार ने संदेश को लोकप्रिय बनाने के लिए पिछले साल "शून्य दुल्हन मूल्य" के साथ सामूहिक विवाह का आयोजन किया।
एक दुल्हन की कीमत अब 880,000युआन   
हालाँकि, अभ्यास गहराई से जुड़ा हुआ है, और व्यापक लिंग असंतुलन अब "कीमत" बढ़ा रहा है। चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक दुल्हन की कीमत अब 200,000युआन (करीब ₹24लाख) तक जा सकती है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जियांग्ज़ी में एक दुल्हन के परिवार ने 880,000युआन (करीब ₹1करोड़) की मांग की थी, जिसने हाल की प्रवृत्ति के बारे में बहस शुरू कर दी थी, हालांकि बाद में अधिकारियों द्वारा इसका खंडन किया गया था।
पेकिंग विश्वविद्यालय में जनसंख्या अनुसंधान संस्थान के एक प्रोफेसर मु गुआंगज़ोंग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया, "आसमान छूती 'दुल्हन की कीमत' 'अति-भौतिकवाद' और आज अमीर और गरीब के बीच मौजूद अत्यधिक असमानता का परिणाम है।" कि "विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में पुरुष से महिला अनुपात का असंतुलन, आंशिक रूप से कई वर्षों से पुत्र वरीयता की अवधारणा के कारण, एक अन्य कारक है।" 267गांवों में सेंट्रल चाइना नॉर्मल यूनिवर्सिटी द्वारा 2017के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 100अविवाहित पुरुषों के लिए केवल 63अकेली महिलाएं थीं।
चीन में पहले से 7.64मिलियन कम हो रही है शादिया
इस बीच, बड़ी संख्या में चीनी महिलाएं और पुरुष शादी से पूरी तरह बचना पसंद कर रहे हैं। 2021में, चीन में विवाह पंजीकरण गिरकर 7.64मिलियन हो गया, जो 1986से पंजीकरण संख्या के प्रचार के बाद से रिकॉर्ड पर सबसे कम आंकड़ा है।
जो लोग शादी करते हैं वे बाद में ऐसा करने के साथ-साथ छोटे परिवारों को भी चुन रहे हैं, बड़े परिवारों को प्रोत्साहित करने और देश में उम्र बढ़ने के संकट को दूर करने के लिए वर्षों से चल रहे सरकारी अभियानों में सेंध लगा रहे हैं।
पिछले महीने, राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा कि 2022 में चीन की आबादी में 8.5 लाख की गिरावट आई थी, जो 1961 में अकाल के बाद पहली गिरावट थी। भारत इस साल चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने के लिए तैयार है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh