International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

चेहरा दिखाने पर 22 वर्षीय Masha Amini की हत्या, ईरान की महिलाओं ने हिजाब फेंक कर किया विरोध, पुलिस ने चला दीं गोलियां

World NEWS - Masha Amini Death Case: ईरान में पुलिस ने 22 साल की लड़की महसा अमीनी (Mahsa Amini) को सिर्फ इस लिए मार डाला क्योंकी उसने हिजाब पहनने से इंकार कर दिया था, 17 सितम्बर को महसा अमीनी का जब अंतिम संस्कार हुआ तो इसमें शामिल हुई महिलाओं ने हिजाब फेंककर विरोध करना शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने भी महिलाओं पर गोलियां चाला दीं. बता दें कि Mahsa Amini अपने परिवार के साथ ईरान की राजधानी तेहरान घूमने के लिए आई थी तभी 'गश्त ए इरशाद' नामक मोरैलिटी पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के मुताबिक उस लड़की ने इस्लाम के कानून के तहत कपड़े नहीं पहने थे.

सोशल मिडिया में Mahsa Amini का अरेस्ट होते हुए वीडियो भी वायरल हुआ, जिसमे 'गश्त ए इरशाद' जबरजस्ती उठाकर अपनी वैन में बैठा रहे हैं और उसे मार रहे हैं. 'गश्त ए इरशाद' के ऊपर लड़की के साथ मारपीट करने के आरोप लगे लेकिन पुलिस का कहना है कि महसा अमीनी की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई
ईरान की महिलाओं ने हिजाब उतार कर फेंका ईरान में सन 1979 से महिलाओं को हिजाब पहनना अनिवार्य किया गया है, जो महिला इस नियम का पालन नहीं करती या पालन करने से मना भी करती है तो उसे उसका पति, घर का कोई भी मर्द या फिर सरकार और पुलिस बहुत पीटती है. भरे समाज में उसे सबके सामने पीटा जाता है.

लेकिन अब ईरान की महिलाओं ने इस्लाम की कुरीतियों के खिलाफ आवाज बुलंद करना शुरू कर दिया है। Mahsa Amini की मौत ने ईरानी महिलाओं को सड़क में उतर कर अपना हक़ मांगने के लिए विवश कर दिया। जब Mahsa Amini का अंतिम संस्कार हुआ तो हज़ारों की तादात में मुस्लिम महिलाऐं शामिल हुईं और अपने-अपने हिजाब उतारकर फेंक दिए. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय गवर्नर के ऑफिस तक मार्च भी किया. एक वीडियो भी सामने आया, जिसमें सुरक्षाबल प्रदर्शनकारियों पर गोली चला रहे हैं. प्रदर्शन के दौरान कई लोग घायल भी हुए.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh