Education world / शिक्षा जगत

यूपीटीईटी के प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से, परीक्षा रद्द कर दी गई, आज एक नजर उन .....

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 पेपर लीक होने के कारण रद्द होने की वजह से करीब 13 लाख उम्मीदवारों के बीच निराशा है. साथ ही वे अब नई परीक्षा तिथि का भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि सरकार ने एक महीने में पुन: परीक्षा आयोजित कराने का आश्वासन दिया है. ऐसे में यूपीटीईटी 2021 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए. इस अतिरिक्त समय का इस्तेमाल सिलेबस का रिवीजन करने में लगाना चाहिए. ऐसे में 28 नवंबर को होने वाली यूपीटीईटी परीक्षा में पूछे गए कुछ प्रश्नों की हम आपको जानकारी दे रहे हैं. यह आपके काम की हो सकती है ।
    28 नवंबर को यूपीटीईटी में पूछे गए थे कुछ ऐसे सवाल
  निम्नलिखित में से कौन विकास की विशेषता नहीं है ?
उत्तर- संचयी होना
– सामाजिक निर्माणवाद के जनक कौन थे ?
उत्तर- व्योगोत्सकी
– कौन से कारक अधिगम को प्रभावित करते हैं ?
उत्तर- व्यक्तिगत कारक
– बहुबुद्धि का सिद्धांत किसने दिया था ?
उत्तर- गार्डनर
– प्रोजेक्ट विधि संबंधित है ?
उत्तर- किलपैट्रिक
कब होगी यूपीटीईटी 2021 की परीक्षा दोबारा
यूपीटीईटी 2021 का आयोजन पुन: एक महीने के भीतर कराए जाने का सरकार की ओर से आश्वासन मिला है. हालांकि इसी महीने 16 दिसंबर से सीटीईटी का भी आयोजन होना है. इस बार सीटीईटी का आयोजन ऑनलाइन किया जा रहा है. यह परीक्षा कई चरणों में संपन्न होगी. ऐसे में यूपीटीईटी के लिए 16 दिसंबर के बाद तिथि मिलना मुश्किल है. सीटेट के बीच यूपीटेट का आयोजन होता है तो कई उम्मीदवारों को सीटेट और यूपीटेट में से कोई एक चुनना पड़ सकता है.
क्या पुन: परीक्षा के लिए दोबारा भरना पड़ेगा आवेदन फॉर्म  
यूपी टेट एप्लीकेंट्स को इसके लिए पुन: आवेदन फॉर्म नहीं भरना होगा और न ही आवेदन फीस दोबारा नहीं भुगतान करनी होगी. जानकारी के मुताबिक जिन उम्मीदवारों ने आवेदन कर रखा है, केवल उन्हें ही पुन: परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. इसके अलावा सरकार ने कहा है कि उम्मीवारों को आने-जाने के लिए फ्री बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh