International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

पाकिस्तान सहित इन मुस्लिम देश भी झेल रहा है आर्थिक संकट, रोटी के लिए तरस रहे हैं लोग

Egypt Crisis: पाकिस्तान के आर्थिक हालातों से तो पूरा विश्व वाकिफ है। जहां लोगों को दो वक़्त की रोटी के लिए भी जान दांव पर लगानी पड़ रही है। पाकिस्तान की ही तरह अब मिस्र के भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं। यहां भी लोग दो वक़्त का खाना नहीं जुटा पा रहे। इतना ही नहीं रोजमर्रा का सामान दुगने दामों में मिल रहा है।
इन हालातों के बीच देश में बढ़ रही महंगाई ने करीब 10 करोड़ लोगों को आर्थिक संकट में लाकर खड़ा कर दिया है। इस बीच सरकार की एक एजेंसी ने लोगों से कहा है कि महंगाई के दौर में प्रोटीन की जरूरत पूरा करने के लिए मुर्गे के पंजे खाएं। जो अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के मुकाबले सस्ते होंगे।
 इस देश के सामने खड़े खाद्य संकट का इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि बड़े सुपरमार्केट में राशनिंग साइन बोर्ड ग्राहकों को चेतावनी दे रहे हैं कि लोग सिर्फ एक बारे में तीन बैग चावल, दो बोतल दूध और एक बोतल तेल खरीद सकते हैं। लोगों की एक महीने की तनख्वा अब सिर्फ 10 दिनों में ही ख़त्म हो रही है।
न्यूज वेबसाइट बिजनेस रिकॉर्डर के अनुसार, रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग ने मिस्र की अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया है।  युद्ध की वजह से कई ऐसे वैश्विक निवेशक थे, जो पहले मिस्र में बड़ा निवेश करने जा रहे थे, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए पीछे हट गए। मिस्र गेहूं को काफी मात्रा में आयात करता है। युद्ध की वजह से वहां गेहूं को सबसे ज्यादा झटका लगा और आटे की कीमत कई गुना बढ़ गई, जो खाद्य संकट के रूप में उभरकर लोगों के सामने है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh