Entertainment News / ख़बर मनोरंजन

Bollywood:पठान' पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची, 'बेशर्म रंग' गाने से हटाए गए दीपिका के साइड पोज़

नई दिल्ली: टीजर जारी होते ही 'पठान' फिल्म विवादों में आ गई। वहीं विवाद तब ज्यादा बढ़ गया जब फिल्म का गाना 'बेशर्म रंग' रिलीज हुआ। गाने में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की भगवा बिकिनी के बाद लोगों ने फिल्म को हिन्दू भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताया। जिसके बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म से विवादित सीन हटाने की सलाह दी, जिसके बाद अब फिल्म और गाने से कई सीन्स को हटा दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, फिल्म और गाने में कई कट लगाए गए हैं। 'बेशर्म रंग' गाने से बटक के क्लोज अप शॉट्स, साइड पोज़, और गाने की 'बहुत तंग किया....' लाइन के दौरान किए गए मूव्स को भी हटा दिया गया है। हालांकि अभी तक ये बात कन्फर्म नहीं है कि गाने से दीपिका के भगवा बिकनी वाले सीन को हटाया गया है या नहीं।

 

कुछ इस तरह बदले गए शब्द

 

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 'रॉ' की जगह 'हमारे', 'लंगड़े-लूले' की जगह 'टूटे-फूटे', पीएम की जगह 'राष्ट्रपति या मंत्री'  और 13 की जगह से 'पीएमओ' शब्द हटाए गए हैं। इसके साथ ही 'अशोक चक्र, को 'वीर चक्र पुरस्कार', 'पूर्व केबीजी' को 'पूर्व एसबीयू' और 'मिसेज भारतमाता' को 'हमारी भारतमाता' में बदला गया है। वहीं 'स्कॉच' शब्द को 'ड्रिंक' में बदला गया है।

सेंसर बोर्ड ने विवादों में चल रही फिल्म पठान को लेकर हाल ही में सर्टिफिकेशन के लिए CBFC (Central Board of Film Certification) एग्जामिनेशन कमिटी गई थी। CBFC गाइडलाइंस के अनुसार फिल्म के हर हिस्से को बेहद ध्यान से देखा गया। जिसके बाद कमिटी मेम्बर्स ने मेकर्स को फिल्म में कुछ बदलाव करने की सलाह दी। ये बदलाव फिल्म के गानों और उसमें दीपिका की भगवा बिकिनी को लेकर भी थे।

इसके साथ ही कमिटी ने पठान को थिएटर में रिलीज करने से पहले रिवाइज्ड वर्जन को सब्मिट करने का आदेश दिया है। CBFC के सूत्र का कहना है कि ''सेंसर बोर्ड हमेशा ही क्रिएटिव एक्सप्रेशंस और लोगों की सेंसिबिलिटी के बीच सही तालमेल बनाकर रखती है। हम भरोसा करते हैं कि आपस में बातचीत के जरिए सभी मुद्दों का समाधान ढूंढा जा सकता है। जब तक सुझाए बदलावों पर काम होता है, मैं ये बताना चाहूंगा कि हमारी संस्कृति और भरोसा गौरवशाली, जटिल और सूक्ष्म है।

25 जनवरी, 2023 को रिलीज होगी फिल्म

 

आपको बता दें कि लंबे वक़्त के बाद किंग खान धमाकेदार एक्शन फिल्म के साथ पर्दे पर वापसी कर रहे हैं। इससे पहले लीड एक्टर के तौर पर उनकी पिछली फिल्म 'जीरो' 2018 में रिलीज हुई थी, जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी। पठान में शाहरुख के अलावा दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी अहम भूमिका में हैं। एड्रेनालाइन-पंपिंग फिल्म 25 जनवरी, 2023 को हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज होने जा रही है, जिसका ट्रोलिंग के बावजूद फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

 

 


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh